Adipurush Controversy Dialogues: महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने सोमवार (19 जून) को केंद्र की मोदी सरकार पर नोटबंदी को लेकर निशाना साधा. इसके साथ ही पटोले ने विवादों से घिरी फिल्म आदिपुरुष को लेकर बीजेपी पर तंज कसा है. इसके साथ ही उन्होंने नोटबंदी को लेकर भी प्रतिक्रिया दी है. 


पटोले ने आदिपुरुष फिल्म को लेकर कहा कि सेंसर बोर्ड केंद्र सरकार के अधीन होता है. हनुमान जी का चित्रण कार्टून के तरह किया गया है. फिल्म में निचले स्तर के शब्दों का प्रयोग किया गया है, तो क्या यह माना जाए की कर्नाटक में बजरंगबली बीजेपी के साथ नहीं थे, इसलिए बीजेपी वाले बजरंगबली पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं? ये बीजेपी का कौन सा हिंदुत्व है? उन्होंने आदिपुरुष फिल्म को बैन करने की मांग की. 


इसके साथ ही नाना पटोले ने कहा कि आदिपुरुष फिल्म को बनाने में डायरेक्टर से ज्यादा इसमें बीजेपी का दोष है. कर्नाटक चुनाव में हार के बाद बीजेपी बौखला गई है.


नोटबंदी पर क्या बोले पटोले?


नाना पटोले ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए नोटबंदी पर कहा कि नोटबंदी देश का ही नहीं बल्कि दुनिया में हुआ सबसे बड़ा भ्रष्टाचार है. उन्होंने इस मामले में जेपीसी  गठित कर जांच करवाई करने की मांग की. उन्होंने कहा कि आरटीआई के जरिए से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक 500 रुपये के करीब 8810.65 मिलियन नोट छापे गए थे. जबकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को सिर्फ 7260 मिलियन नोट ही मिले हैं. लगभग 1760 मिलियन यानी करीब 176 करोड़ 500 रुपये के नोट रास्ते से ही गायब हो गए?


नोटबंदी पर बात करते हुए उन्होंने आगे कहा, "अगर इन नोटों की वैल्यू निकाली जाए तो वह लगभग 88 हजार करोड़ रुपये निकलती है. गायब हुए 88 हजार करोड़ रुपए का हिसाब सरकार को देना चाहिए. नोट छापने वाली जगह से नोट गायब किया जा रहा है. क्या सरकार अपने दोस्तों का कर्जा माफ कर रही है? गायब हुए नोटो की जांच के लिए जेपीसी गठित कर जांच की जानी चाहिए."


मणिपुर हिंसा पर बोले पटोले
महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने मणिपुर की हिंसा पर बीजेपी की राज्य और केंद्र सरकार को भी घेरा. उन्होंने कहा कि आज मणिपुर चारों तरफ से जल रहा है... डबल इंजन की सरकार क्यों शांत है? सर्वजनिक कंपनियों को बेचकर बीजेपी देश के बच्चों की नौकरियां खा रही है.


ये भी पढ़ें: UCC: राजनाथ सिंह बोले, 'यूनिफॉर्म सिविल कोड पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी कह रहे हैं कि...'