Legal Age Of Girl's Marriage: अभ‍िनेता सलमान खान (Salman Khan) के सामने बतौर हीरोइन फिल्म 'वीर' ( veer) के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू करनेवाली अभिनेत्री जरीन खान (Zareen Khan) ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए शादी की उम्र 18 साल से 21 साल किए जाने के सरकार के प्रस्ताव का समर्थन किया. जरीन ने कहा कि 18 साल की उम्र शादी के लिए बहुत छोटी है, ऐसे में शादी की उम्र बढ़ाने का फैसला सराहनीय है. 


उन्होंने कहा, "यूं तो हर लड़की को खुद ही ये फैसला लेने का अधिकार होना चाहिए कि वो कब शादी करे. मैं 35 साल की हो गई हूं, मगर मैंने अब तक शादी नहीं की है." राज्यसभा सासंद के 'आवारगी' वाले बयान की निंदा करते हुए जरीन ने कहा, "अगर लड़कों को आवारगी करने का हक है, तो लड़कियों को बराबरी से आवारगी करने का हक होना चाहिए. जब बात बराबरी की होती है, तो इसे लेकर भेदभाव क्यों किया जाता है?" शादी की उम्र बढ़ाने के प्रस्ताव पर राजनीतिक बयानबाजी पर जरीन ने कहा यूं तो भारत को सभी 'माता' कहते हैं, तो औरतों को लेकर इस तरह के निंदनीय बयान देते हैं, जो कि अपने आप में विरोधाभासी है.


न्यूनतम उम्र 18 साल से बढ़कर 21 साल हो जाएगा


गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का फैसला किया है. फिलहाल लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है, जिसे इस प्रपोजल के तहत बढ़ाकर 21 साल कर दिया जाएगा. अगर ये कानून बन जाता है, तो फिर भारत उन चंद देशों में शुमार हो जाएगा, जहां महिलाओं की शादी की उम्र 21 साल है. 


सरकार के इस फैसले पर नेताओं की प्रतिक्रिया


दूसरी तरफ सरकार के इस फैसले पर अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी विरोध और समर्थन में अपनी प्रतिक्रिया दी है. इस पर समाजवादी पार्टी के सांसद शफीक उर रहमान वर्क ने आपत्तिजनक बयान देते हुए कहा था कि शादी की उम्र बढ़ाने से लड़कियां ज्यादा आवारगी करेंगी, जिस पर कई नेताओं ने आपत्ति जाताई है. 


ये भी पढ़ें-


National Employment Policy पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री बोले- सरकार किसी की भी हो, लागू करने पर कर देंगे मजबूर


Watch: कैलाश विजयवर्गीय के पुशअप्स पर उमर अब्दुल्ला का आया बयान, निशाना साधते हुए कही ये बात