ABP News C Voter Survey: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने विपक्ष का पीएम चेहरा कौन होगा, यह बड़ा सवाल है और इसे लेकर चर्चा जोर पकड़ रही है. इस बीच मंगलवार (19 दिसंबर) को विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की दिल्ली में बैठक हुई. इस बैठक में पीएम चेहरे के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम सामने आया, हालांकि उन्होंने इससे इनकार कर दिया.


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल ने खरगे का नाम पीएम चेहरे के लिए प्रस्तावित किया था. खरगे ने कहा है कि पहले चुनाव जीतना है, बाकी बाद में तय किया जाएगा. इस मुद्दे समेत कई राजनीतिक सवालों को लेकर एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने लोगों के बीच जाकर त्वरित सर्वे किया है, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.


इंडिया गठबंधन का प्रधानमंत्री पद का चेहरा किसे बनना चाहिए, सर्वे में इस सवाल पर सबसे ज्यादा 27 फीसदी लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिया. 14 फीसदी लोगों ने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे को चेहरा बनना चाहिए. 12 फीसदी लोगों ने दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, 10 फीसदी लोगों ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम बताया.


इसी सवाल पर 8 फीसदी लोगों ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और 5 फीसदी लोगों ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार का नाम लिया. वहीं, 24 फीसदी लोगों ने 'पता नहीं' जवाब दिया.


I.N.D.I.A. में पीएम का चेहरा किसे बनना चाहिए?
स्रोत- सी वोटर
राहुल गांधी-                  27%
मल्लिकार्जुन खरगे -       14%
अरविंद केजरीवाल-       12%
नीतीश कुमार-              10%
ममता बनर्जी-                 8%
शरद पवार-                   5%
पता नहीं-                     24%


क्या मल्लिकार्जुन खरगे को I.N.D.I.A. गठबंधन का संयोजक बनना चाहिए?


सर्वे में पूछे गए एक और सवाल कि क्या मल्लिकार्जुन खरगे को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनना चाहिए, इस पर सबसे ज्यादा 44 फीसदी लोगों ने 'हां' और 34 फीसदी लोगों ने 'नहीं' में उत्तर दिया. वहीं, 22 फीसदी लोगों ने 'पता नहीं' जवाब दिया.


यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले फिर भारत जोड़ो यात्रा पर निकलेंगे राहुल गांधी? CWC की बैठक में हुई ये मांग