Bharat Jodo Yatra 2.0: जनवरी के दूसरे हफ्ते से कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 शुरू करेंगे. अरुणाचल से गुजरात तक ये यात्रा राहुल गांधी निकालेंगे. गुरुवार (21 दिसंबर) को सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 का जिक्र किया.


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, ''एक और महत्वपूर्ण बात कार्यसमिति के समक्ष रखना चाहता हूं. पिछले कई महीनों से पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता एक स्वर में लगातार एक मांग मेरे सामने रखते हैं कि राहुल गांधी से पूर्व से पश्चिम – East to West, भारत जोड़ो यात्रा करने का आग्रह करें. मैं कार्यसमिति में राहुल गांधी के समक्ष यह बात रखता हूं और निर्णय आप सभी पर छोड़ता हूं.''


कन्याकुमारी से कश्मीर तक चली थी भारत जोड़ो यात्रा


इससे पहले राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने 12 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू की थी जो 12 राज्यों से होते हुए जम्मू-कश्मीर में समाप्त हुई थी. 136 दिनों में इस यात्रा के जरिए चार हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा की गई थी. कांग्रेस ने इस यात्रा का उद्देश्य भारत को एकजुट करने, साथ आने और राष्ट्र को मजबूत करने का बताया था. यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कई जनसभाओं को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा था. पूरी यात्रा के दौरान राहुल गांधी का हाफ टीशर्ट पहनना भी मुद्दा बना था.


कांग्रेस कर रही है यूपी जोड़ो यात्रा


राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर कांग्रेस ने बुधवार (20 दिसंबर) को 'यूपी जोड़ो यात्रा' शुरू की है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय और अन्य नेताओं ने मां शाकंभरी देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद सहारनपुर जिले में यूपी जोड़ो यात्रा शुरू की. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने यात्रा शुरू करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य लोगों से जुड़ना और किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं से संबंधित मुद्दों को उठाना है.


कांग्रेस की यूपी जोड़ो यात्रा अल्पसंख्यक आबादी वाले जिलों से होकर गुजरेगी और 10 जनवरी 2024 को लखनऊ में शहीद स्मारक पर समाप्त होगी. यात्रा सहारनपुर, देवबंद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, लखीमपुर, सीतापुर और लखनऊ से गुजरेगी.


यह भी पढ़ें- '...जेबकतरे वाली टिप्पणी सही नहीं', पीएम मोदी पर राहुल गांधी के बयान को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने दिए ये निर्देश