ABP Cvoter Opinion Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले किए गए एबीपी न्यूज सी-वोटर के ओपीनियन पोल में केरल कांग्रेस का गढ़ बनता दिखाई दे रहा है. ओपिनियन पोल में अनुमान लगाया गया है कि कांग्रेस की अगुवाई वाला यूडीएफ गठबंधन केरल की सभी 20 लोकसभा सीटें जीत सकता है. ऐसे में एनडीए गठबंधन के लिए खाता खोलना भी मुश्किल होगा.


वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 45 फीसदी वोट मिल सकते हैं. लेफ्ट को 31 फीसदी और बीजेपी+ को 20 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में 4 फीसदी वोट जा सकते हैं.


कांग्रेस को फायदा


कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ को 2019 के लोकसभा चुनाव में केरल में 15 सीटें मिली थीं और 2014 की तुलना में गठबंधन को 7 सीटों का फायदा हुआ था. इस बार भी यूडीएफ को फायदा होता दिख रहा है.


भारतीय जनता पार्टी केरल में अब तक कोई भी लोकसभा सीट नहीं जीत पाई है. हालांकि, इस बार बीजेपी की कोशिश जन सेना की मदद से चार सीटों पर जीत हासिल करने की होगी. बीजेपी ने पिछले कुछ समय में यहां बड़े चेहरों को अपने साथ जोड़ा है. इससे पार्टी का वोट शेयर भी बढ़ा है, लेकिन सीट जीतने में सफल नहीं हो पाई है.


राहुल की सीट पर लेफ्ट का उम्मीदवार


कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी केरल से ही चुनाव लड़ रहे हैं. 2019 में उन्होंने वायनाड सीट से चुनाव लड़ा था और बड़े अंतर से जीत हासिल की थी. इस बार भी उन्हें इसी सीट से टिकट दिया गया है. हालांकि, अन्य राज्यों में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ रही लेफ्ट पार्टियां केरल में कांग्रेस के खिलाफ हैं. वायनाड सीट पर लेफ्ट की तरफ से महिला उम्मीदवार को टिकट दिया गया है. इसका नुकसान कांग्रेस को हो सकता है.

Disclaimer- लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने देश का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया है. इस सर्वे में 41 हजार 762 लोगों से बात की गई है. 1 फरवरी से 10 मार्च के बीच सर्वे लोकसभा की सभी 543 सीटों पर किया गया. सर्वे के आंकड़े 3-5 फीसदी कम या ज्यादा हो सकते हैं.


यह भी पढ़ेंः Haryana CM Oath Live: नायब सिंह सैनी ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, कुछ देर में होगा शपथ ग्रहण समारोह