Gujarat and Himachal Pradesh Opinion Poll 2022: हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव का एलान किसी भी दिन हो सकता है. दोनों ही राज्यों में चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. ये साल 2022 का आखिरी चुनाव है और इसे 2024 का क्वार्टर फाइनल भी कहा जा रहा है. सभी दल तैयारियों में लगे हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेता बीजेपी (BJP) के पक्ष में माहौल बनाने के लिए मैदान में उतर चुके हैं. 


दूसरी तरफ अध्यक्ष के चुनाव में उलझी कांग्रेस (Congress) भी चुनाव की तैयारी कर रही है. इस बार दोनों ही राज्यों में आम आदमी पार्टी भी तीसरे खिलाड़ी के तौर पर अपनी ताकत झोंके हुए है. फिलहाल दोनों ही राज्यों में बीजेपी सत्ता में है. उससे पहले C VOTER ने दोनों राज्यों में abp न्यूज़ के लिए ओपिनियन पोल किया है. दोनों राज्यों की सभी विधानसभा सीटों पर ये सर्वे किया गया है. 


इस सर्वे के लिए दोनों राज्यों में 65 हजार 621 लोगों से बात की गई है. सर्वे में मार्जिन और एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी तक है. इस ओपिनियन पोल में सवाल किया गया कि दोनों राज्यों में किसको कितनी सीट मिलेगी? आइए आपको बताते हैं कि सर्वे में क्या खुलासा हुआ है. 


गुजरात में किसको कितनी सीट? (कुल सीट-182)
बीजेपी-   135-143
कांग्रेस-     36-44
आप-         0-2
अन्य-         0-3 


हिमाचल प्रदेश में किसको कितनी सीट? (कुल सीट-68)
बीजेपी-   37-45
कांग्रेस-   21-29
आप-       0-1
अन्य-       0-3 


दोनों राज्यों में बीजेपी की वापसी का अनुमान


एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर के द्वारा किए गए इस ओपिनियन पोल में गुजरात और हिमाचल प्रदेश, दोनों ही राज्यों में बीजेपी की फिर से वापसी का अनुमान है. पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने 44 सीटें जीती थीं और कांग्रेस 21 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई थी. ओपिनियन पोल में इस बार भी दोनों ही पार्टियों को 2017 में मिली सीटों के आसपास ही सीटें मिलने का अनुमान है. 


गुजरात में कांग्रेस को नुकसान?


गुजरात की बात करें तो 2017 के चुनाव में राज्य में बीजेपी (BJP) ने 99 सीटें अपनी झोली में डाली थी. कांग्रेस ने 77 सीटों पर परचम लहराया था. ओपिनियन पोल में इस बार बीजेपी को भारी बढ़त मिल रही है. वहीं कांग्रेस को बड़ा नुकसान बताया जा रहा है. ओपिनियन पोल के हिसाब से इस बार कांग्रेस (Congress) को 30 से ज्यादा सीटों के नुकसान का अनुमान है. 


ये भी पढ़ें- 


ABP C-Voter Survey: गुजरात के लोगों को कैसा लगा पीएम मोदी का कामकाज? सर्वे में जनता ने दिया ये जवाब


ABP C-Voter Opinion Poll: हिमाचल में बीजेपी करेगी वापसी? ओपिनियन पोल में मिला चौंकाने वाला आंकड़ा