Assembly Elections 2023: चुनाव आयोग की ओर से सोमवार (9 अक्टूबर) को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया गया. राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखें सामने आने के बाद एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर की ओर से किया गया एक ओपिनियन पोल जारी हुआ.


इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस को झटका लग सकता है. यहां बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में वापसी करती दिख रही है. साथ ही मध्य प्रदेश में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी तो बनकर उभर सकती है, लेकिन उसकी बीजेपी के साथ कड़ी टक्कर है.


तेलंगाना की सत्ता बीआरएस के हाथ से निकलकर कांग्रेस के पास जा सकती है. इसके अलावा मिजोरम में किसी को बहुमत नहीं मिलता दिख रहा. ऐसे में सत्ताधारी दल मिजो नेशनल फ्रंट को झटका लग सकता है, क्योंकि सत्ता की चाभी अन्य दलों के पास होगी. 


राजस्थान में किसकी बनेगी सरकार?
राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक, राज्य की 200 सीटों में से कांग्रेस को 59 से 69 सीटें मिल सकती है. वहीं बीजेपी के खाते में 127 से 137 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा अन्य को 2 से 6 सीटें मिल सकती है. 


ओपिनियन पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं बीजेपी को 47 प्रतिशत मत मिलने का अनुमान जताया गया है. साथ ही अन्य़ के खाते में 11 परसेंट वोट जा सकते हैं.  राजस्थान में सरकार बनाने के लिए  किसी भी पार्टी को 101 सीटों की जरूरत होती है. राज्य में इस समय अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है. 


मध्य प्रदेश में किसे कितनी सीटें मिलेगी?
ओपिनियन पोल में मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटों में से कांग्रेस को 113 से 125 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं बीजेपी को 104 से 116 सीटें मिल सकती है. साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) को 0 से 2 सीटें जीत सकती है. इसके अलावा अन्य के खाते में 0 से 3 सीटें जा सकती है. राज्य में सरकार बनाने की लिए 116 सीटों की जरूरत होती है. 


वोट प्रतिशत की बात करें तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी को 45-45 फीसदी वोट मिल सकता है. वहीं बीएसपी को 2 प्रतिशत मत मिल सकते हैं. इसके अलावा अन्य के खाते में 8 परसेंट वोट जा सकता है. इस समय राज्य में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है. 


छत्तीसगढ़ में किसको मिलेगा बहुमत?
छतीसगढ़ में कांग्रेस बहुमत के जादुई आंकड़े को छूती दिख रही है. राज्य की 90 सीटों में से कांग्रेस को 45 से 51 मिल सकती है. वहीं बीजेपी को 39 से 45 सीटें मिलने ओपिनियन पोल में अनुमान जताया गया है. अन्य के खाते में 0 से 2 सीट जा सकती है. 


छतीसगढ़ में कांग्रेस को 45 फीसदी मत मिल सकता है. वहीं बीजेपी को 44 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. इसके अलावा अन्य को 11 परसेंट मत मिल सकते हैं. राज्य में भूपेश बघले के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है. 


तेलंगाना में इनकी होगी कड़ी टक्कर?
ओपिनियन पोल में तेलंगाना की 119 सीटों में से कांग्रेस को 48 से 60 सीटें मिल सकती है. वहीं मुख्यमंत्री केसीआर की भारत राष्ट्र समिति (BRS) के खाते में 43 से 55 सीटें जा सकती है. बीजेपी को 5 को 11 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा अन्य दल भी 5 से 11 सीटें जीत सकती है. 


कांग्रेस को 39 फीसदी मत मिल सकता है. वहीं बीआरएस को 38 और बीजेपी को 16 प्रतिशत वोट मिल सकता है. वहीं अन्य के खाते में 7 परसेंट वोट जा सकता है. बता दें कि राज्य में बीआरएस की सरकार है. बहुमत के लिए किसी पार्टी को 60 सीटों की जरूरत होगी. 


मिजोरम में किसके हाथ लगेगी सत्ता?
मिजोरम में किसी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को 13 से 17 सीटें मिल सकती है. वहीं कांग्रेस के खाते में 10 से 14 सीटें जा सकती है. जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) को 9 से 13 सीटें जीत सकती है. इसके अलावा अन्य 1 से 3 सीटें जीत सकती है. 


राज्य में एमएनएफ को 31 फीसदी मत मिल सकते हैं. कांग्रेस को 28 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं जेडपीएम को 27 परसेंट वोट और अन्य को 14 प्रतिशत मत प्राप्त हो सकते हैं. 


मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम में चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है. abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ओपिनियन पोल किया है. इसमें करीब 90 हजार लोगों से बात की गई है. सर्वे 1 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


3 दिसंबर को आएंगे चुनावी नतीजे
निर्वाचन आयोग ने सोमवार को बताया कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर और मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होगा. इन पांच राज्यों में हुए चुनाव का परिणाम तीन दिसंबर को आएगा.


तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनावी बिगुल फूंक दिया गया है. कांग्रेस, बीजेपी और तेलंगाना के सीएम केसीआर की भारत राष्ट्र समिति सहित कई दलों ने अपनी-अपनी जीत के दावे करना शुरू कर दिया है.


ये भी पढ़ें- 'पीएम मोदी के नेतृत्व में...', विधानसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही बोले जेपी नड्डा, मल्लिकार्जुन खरगे ने भी दिया बयान, किसने क्या कहा?