LAHDC Election Result: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (LAHDC)-करगिल के चुनाव में 26 में से 22 सीटों पर भारी जीत दर्ज की है. इस जीत के बाद से कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी दोनों ही गदगद हैं. 


खासकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) काफी उत्साहित हैं. इस जीत के बाद उमर अब्दुल्ला ने जहां जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तारीखों का जल्द ऐलान करने की मांग की है. वहीं, विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के लचर रूख पर भी नाराजगी जताई है.     


उमर अब्दुल्ला ने इंडी अलायंस (Indi Alliance) में सीट शेयरिंग मामले में देरी करने पर नाखुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस फार्मूला में देरी करने का नुकसान अलायंस को ही होगा. उन्होंने अफ़सोस जताते हुए कहा कि अभी तक इस मामले में कोई बात नही हुई है. 


'किसी भी दल से हाथ मिलाने को तैयार'
उमर अब्दुल्ला ने काउंसिल चुनाव में जीत का हवाला देते हुए कहा कि जिस तरह करगिल हिल काउंसिल चुनाव में बीजेपी को रोकना हमारा मकसद रहा, उसी तरह हम यहां (जम्मू-कश्मीर) में भी करना चाहेंगे. इसके लिए हम अलायंस के किसी भी दल से हाथ मिलाने को तैयार हैं.    


'काउंसिल चुनाव परिणाम के बाद मुख्य चुनाव दूर हुए'
नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ने चुनाव आयोग और बीजेपी पर करगिल चुनाव नतीजे के बहाने निशाना साधते हुए कहा कि इस नतीजे से मुझे लगता है हमारे मुख्य चुनाव और दूर चले गए हैं. 


विपक्षी दल करेंगे चुनावों में देरी होने के खिलाफ प्रदर्शन
उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर के विपक्षी दलों द्वारा चुनावों में देरी के खिलाफ प्रदर्शन करने के आह्वान को समर्थन करते हुए कहा कि अगर हमें अपना लोकतांत्रिक हक नही मिलता है तो इसके अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है. 


'जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को लेकर बीजेपी ने भ्रम फैलाया'
करगिल हिल काउंसिल चुनावों के परिणाम अपने कांग्रेस-एनसी के पक्ष में आने के बाद उमर अब्दुल्ला ने बीजेपी पर आरोप लगाया ​कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को लेकर भ्रम फैलाया गया. उन्होंने कहा कि 5 अगस्त, 2019 के बाद बीजेपी ने यह फैलाना शुरू किया कि जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करना उन लोगों की इच्छा व खुशी थी. लेकिन जितना बुरा यह फैसला जम्मू कश्मीर के लोगों को लगा था, वहीं, करगिल के लोगों को यह खटकता है.



यह भी पढ़ें: LAHDC चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को मिली बड़ी जीत, जयराम रमेश बोले- ये भारत जोड़ो यात्रा का असर