AAP Recgonised as State Party: आम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार को कहा कि फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में उसके प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर चुनाव आयोग (Election commission of india) ने उसे गोवा में ‘राज्य पार्टी’ (State Party) का दर्जा दिया. सीएम केजरीवाल ने इस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और आप और उसकी विचारधारा में विश्वास जताने के लिए लोगों को शुक्रिया अदा किया.  बता दें कि आप पार्टी की दिल्ली और पंजाब में राज्य पार्टी का दर्जा पहले ही मिला हुआ है, जहां वह सरकार में है. 


निर्वाचन आयोग से मिले आधिकारिक पत्र का हवाला देते हुए आप पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘‘ दिल्ली और पंजाब के बाद ‘आप’ को अब गोवा में भी मान्यता प्राप्त पार्टी का दर्जा मिल गया है. ’’उन्होंने कहा, ‘‘अगर हमें एक और राज्य में यह दर्जा मिल गया, तो हमें आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय पार्टी घोषित किया जाएगा.’’ दिल्ली सीएम केजरीवाल ने ट्विटर पर साझा किए गए चुनाव आयोग के एक पत्र ट्वीट किया जिसके मुताबिक उसे गोवा में, ‘‘ गोवा विधानसभा, 2022 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर पाया गया कि आम आदमी पार्टी गोवा में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता हासिल करने के लिए चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा-6ए में निर्धारित शर्तों को पूरा करती है.’’






आप पार्टी के बारे में


आप अभी दिल्ली एनसीआर और पंजाब राज्य में एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त पार्टी है और ‘झाड़ू’ आरक्षित चुनाव चिह्न है. आयोग ने चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के प्रावधानों के तहत गोवा में भी आम आदमी पार्टी को राज्य पार्टी का दर्जा दिया. 


गोवा और पंजाब में में हुए विधानसभा चुनाव में आप पार्टी का प्रदर्शन


आप ने गोवा विधानसभा चुनाव में दो सीटें जीती थीं, जिसमें उससे कुल वोट के 6.77 प्रतिशत मत मिले थे. पंजाब विधानसभा चुनाव में हाल ही में शानदार जीत के साथ, पार्टी ने 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर जीत हासिल की थी और कुल मतों के 42.01 प्रतिशत मत हासिल किए थे.