Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर के रामबन में आतंकियों से संबंध रखने के कारण सार्वजनिक सुरक्षा एक्ट (PSA) के तहत पांच लोगों पर मामला दर्ज किया गया है. यह खुलासा जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को किया. ये सारे लोग आतंकवादियों के लिए ओवर-ग्राउंड वर्कर की तरह काम करते थे. सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोग कथित तौर पर पाकिस्तान में आतंकी कमांडरों के संपर्क में थे.

कौन हुए गिरफ्तार


सार्वजनिक सुरक्षा एक्ट (PSA) के तहत गिरफ्तार किए गए पांच लोगों की पहचान नजीर अहमद पाला डोलीगाम से, बनिहाल, उस्मान पोगल कुंडा रामसू से, फरदियस अहमद खान क्रावा से ( क्रावा बनिहाल में एक पुराना टोल प्लाजा है), टीथर, अब हामिद खान बनिहाल से और अन्यातुल्लाह वानी के रूप में हुई है. बनिहाल में गुंड अदलकूट को गिरफ्तार किया गया.


कौन होते हैं ओवर-ग्राउंड वर्कर


ओवर-ग्राउंड वर्कर (OGWs) आमतौर पर आतंकवादियों को रसद समर्थन, नकदी, आश्रय और अन्य बुनियादी ढांचे के साथ मदद करते हैं. जिसके साथ सशस्त्र समूह और जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन और जैश-ए-मोहम्मद जैसे उग्रवादी आंदोलन संचालित हो सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति जो एक सुरक्षित घर,रास्ता, सूचना प्रदान करता है, या संदिग्ध उग्रवादियों के लिए एक मैसेंजर के रूप में काम करता है, उसे तुरंत अधिकारियों के तरफ से (OGWs) के रूप में लेबल किया जाता है.


OGWs  क्या करते हैं?
OGWs अंडरग्राउंड आतंकवादियों के लिए आंख और कान के रूप में काम करते हैं. ये लोग आतंकियों के ठिकाने की व्यवस्था करते हैं, हथियारों को सुरक्षित ठिकाने से उन जगहों पर ले जाते हैं जहां आतंकवादी हमले करने की योजना बनाई जाती है. सुरक्षा बलों की एक्टिविटी पर नजर रखते हैं. एक उच्च पुलिस अधिकारी ने ओवर-ग्राउंड वर्कर्स को परिभाषित करते हुए कहा कि अगर आतंकवादियों को मछली के रूप में देखा जाता है, तो OGWs वह पानी है जो उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करता है. पुलिस अधिकारी ने ये भी कहा कि OGWs बिना हथियारों के आतंकवादी हैं और उनसे भी घातक हो सकते हैं क्योंकि वे एक्टिव आतंकवादियों के लिए यात्रा और अन्य चीजों का प्रबंधन करते हैं.


ये भी पढ़ें:Jammu Kashmir: NIA ने आतंकी हमले के मामले में जैश प्रमुख मसूद अजहर समेत 12 के खिलाफ दायर की चार्जशीट