नई दिल्ली: बिहार में बाढ़ से 32 और लोगों की मौत हो गयी है, जबकि बाढ़ से संबंधित घटनाओं में उत्तरप्रदेश में भी दो लोगों की मौत हो गयी है. हालांकि, अब कम बारिश के कारण पूर्वोत्तर के असम और पश्चिम बंगाल में स्थिति में सुधार हुआ है. वहीं, उड़ीसा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है और तीन जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी .


यूपी में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 102 हुई

यूपी के गोरखपुर में दो और लोगों की मौत होने के साथ बाढ़ प्रभावित जिलों में मरने वालों की संख्या 102 हो गयी है. बाढ़ प्रभावित जिलों की संख्या 24 है. साथ ही कई लोगों ने राहत शिविरों में शरण ले रखी है. राप्ती, घाघरा, बूढी राप्ती, रोहिणी और क्वानो नदियां उफान पर है और बाराबंकी, फैजाबाद, गोरखपुर और सिद्धार्थनगर के कई इलाके डूबे हुए हैं .

बिहार में बाढ़ से मर चुके हैं 514 लोग

बिहार में 32 और मौत की खबर मिलने के साथ मृतकों की संख्या 514 हो गयी है. हालांकि, प्रशासन ने कहा है कि राज्य में बाढ़ की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. राज्य में 19 जिले में 1.71 करोड़ लोग अब भी इस विभीषिका का सामना कर रहे हैं. कुछ इलाके में पानी घटने से लोग अपने घरों में लौट गए हैं और राहत शिविरों की संख्या घटकर 222 से 115 हो गयी है.

असम में बाढ़ के हालात में हुआ सुधार

असम में भी बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है. हालांकि, राज्य के पांच जिले में 1.25 लाख लोग अभी भी इसका सामना कर रहे हैं. सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने तटबंधों के समूचे नेटवर्क का जायजा लिया और जल संसाधन विभाग से बाढ़ के कारण आयी दरारों की मरम्मत शुरू करने को कहा है.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की एक रिपोर्ट के मुताबिक चिरांग, मोरीगांव, नगांव, कार्बी आंगलोंग और गोलाघाट जिलों में 1.25 लाख लोग अभी प्रभावित हैं .

कम बारिस से पश्चिम बंगाल में भी सुधरे हालात

कम बारिश होने से पश्चिम बंगाल के उत्तरी क्षेत्र के छह जिलों में बाढ़ की स्थिति सुधरी है. जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलिपुरद्वार, उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर जिले के अधिकतर इलाके से पानी घट गया है जबकि मालदा के कुछ इलाके अभी भी जलमग्न है.

सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक 25551 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 50624 घर गंभीर रूप से और 504947 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं.