सऊदी अरब ने 2024 की हज यात्रा के लिए भारत के 1.75 लाख तीर्थयात्रियों का कोटा आवंटित किया है. रविवार (7 जनवरी) को भारत और सऊदी अरब के बीच हुई बैठक में द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. इसके तहत इस साल 1,75,025 हज यात्रियों का कोटा आवंटित किया गया.


अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के साथ जेद्दा में सऊदी हज और उमरा मंत्री डॉ. तौफीक बिन फौजान के साथ द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर किए.


इस बार 1.75 लाख हज यात्रियों का कोटा आवंटित
एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, हज 2024 के लिए भारत से कुल 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा निर्धारित किया गया है, जिसमें हज समिति के माध्यम से श्रद्धालुओं के लिए 1,40,020 सीटें आरक्षित की गई हैं, जबकि 35,005 हाजी निजी ऑपरेटरों के माध्यम से हज के लिए आ सकेंगे.


स्मृति ईरानी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी है. वह हज सम्मेलन में भाग लेने और भारत एवं सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को जेद्दा पहुंचीं थीं. राजदूत डॉ. सुहेल खान, महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद और सऊदी अरब के हज एवं उमरा मंत्रालय के अधिकारियों ने जेद्दा हवाई अड्डे पर ईरानी का स्वागत किया.


हज सम्मेलन में शामिल होंगी स्मृति ईरानी
जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने X पर कहा, 'अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी हज सम्मेलन में भाग लेने और द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए जेद्दा पहुंच गई हैं. जेद्दा ने एक बयान में कहा कि स्मृति ईरानी सऊदी अरब के हज और उमरा मामलों के मंत्री तौफीक बिन फौजान अल राबिया के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी और आगामी हज यात्रा से जुड़े परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगी.


स्मृति ईरानी सोमवार को जेद्दा में हज और उमरा सम्मेलन के तीसरे संस्करण के उद्घाटन समारोह में भी भाग लेंगी जिसका आयोजन सऊदी अरब का हज और उमरा मामलों का मंत्रालय कर रहा है.


यह भी पढ़ें:-
Ram Mandir: 22 जनवरी को असम में नहीं बिकेगी शराब, राम मंदिर उद्घाटन के चलते घोषित किया गया ड्राई डे