देश की दो दवा निर्माता कंपनियों ने कोविड-19 रोगियों में मर्क एंड कंपनी के एक्सपेरिमेंटल एंटीवायरल ड्रग मोलनुपिरवीर पर अपने लेट-स्टेज ट्रायल को समाप्त करने की अनुमति का अनुरोध किया है. दवा नियामक की विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को कहा कि दो दवा निर्माता, अरबिंदो फार्मा लिमिटेड और एमएसएन लेबोरेटरीज ने हल्के सीओवीआईडी ​​​​-19 वाले लोगों के लिए दवा के लेट-स्टेज ट्रेल्स को जारी रखने की योजना बनाई है.


इस श्रेणी के रोगियों के इलाज में दवा की प्रभावशीलता के बारे में अंतरिम ​​​​परीक्षण डेटा प्रस्तुत करने के बाद, दोनों कंपनियों ने मध्यम COVID-19 रोगियों के मामले में परीक्षण समाप्त करने की अनुमति मांगी, समिति ने इस बात का खुलासा किया और एक्सपेरिमेंट की प्रभावकारिता पर सवाल उठाया.


हल्के और मध्यम कोविड रोगियों पर असरदार


ड्रग रेगुलेटर के एक सूत्र ने बताया कि मोल्नुपिरवीर ने मध्यम कोविड-19 मामलों के खिलाफ कोई महत्वपूर्ण प्रभावकारिता नहीं दिखाई थी. पिछले हफ्ते मर्क के शेयर बढ़ गए और पार्टनर रिजबैक बायोथेरेप्यूटिक्स ने बताया कि मोलनुपिरवीर पर लेट स्टेज क्लीनकल परीक्षण के एक अंतरिम विशलेषण से पता चला है कि इस दवा ने कोविड-19 के हल्के और मध्यम रोगियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने और मृयु के जोखम को लगभग आधा कर दिया है.


यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि क्या दवा निर्माता और मर्क ने मध्यम COVID-19 मामलों को परिभाषित करने के लिए समान मानदंडों का उपयोग किया था. मर्क ने मोलनुपिरवीर दवा के लिए कम से कम आठ भारतीय दवा निर्माता कंपनियां के साथ स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौता में प्रवेश किया. मर्क का उद्देश्य देश के निम्न एवं मध्यम आय वाले देसों की आपूर्ति के लिए दवा का निर्माण करना है.


अरबिंदो फार्मा इस साल अगस्त से मोलनुपिरवीर दवा का मध्यम कोविड-19 रोगियों में दवा का क्लीनकल ट्रायल कर रहा है. अरबिंदो फार्मा के इस ट्रायल के विवरण के अनुसार, मध्यम रोगियों में बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई और ऑक्सीजन की कमी वाले लोग शामिल थे.


आठ भारतीय फर्मों में से, पांच - डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज, सिप्ला, सन फार्मा, टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स और एमक्योर फार्मास्युटिकल्स - एक आउट पेशेंट सेटिंग में केवल हल्के COVID-19 रोगियों में एंटीवायरल दवा के लिए एक संयुक्त परीक्षण कर रही हैं.


इसके अलावा हेटेरो ने जुलाई की शुरुआत में हल्के COVID-19 रोगियों के इलाज में अपने स्वयं के लेट-स्टेज परीक्षण से अंतरिम डेटा की घोषणा की और उसी के लिए आपातकालीन उपयोग अनुमोदन के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया.


यह भी पढ़ें:


Lakhimpur: आरोपी आशीष की गिरफ्तारी न होने पर सिद्धू का मौन अनशन जारी, लिखकर दे रहे हैं सवालों का जवाब


Food System Transformation: ग्रामीण समृद्धि के लिए फूड सिस्टम में बदलाव की है जरूरत