2021 की ग्रामीण विकास रिपोर्ट गांव के लोगों की समृद्धि और खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन के बारे में बताती है. छोटे स्तर के किसान, ग्रामीण वर्कर और उद्यमी दुनिया के अधिकांश भोजन का उत्पादन, प्रोसेस और वितरण करते हैं, पर फिर भी कई लोग एक अच्छा जीवनयापन करने में अस्मर्थ हैं.

  रिपोर्ट इस बात की जांच करती है कि खाद्य प्रणाली में अवसर कैसे अधिक विविध और न्यायसंगत परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं.


रिपोर्ट खाद्य प्रणालियों के ड्राइवरों, कम्पोनेंट और परिणामों को अलग करती है जो व्यापक खाद्य पर्यावरण की पृष्ठभूमि के खिलाफ बातचीत करते हैं. फूड ट्रांसफॉर्मिंग में केंद्रीय चुनौती  पोषण, आजीविका और पर्यावरण का अनुकूलन करना है. विश्लेषणात्मक लेंस ग्रामीण आजीविका है। यह मानते हुए कि पोषण, पर्यावरण और लचीलेपन के परिणाम समान रूप से महत्वपूर्ण हैं, रिपोर्ट खाद्य प्रणालियों के आजीविका परिणामों पर विशेष ध्यान देती है. ह विजन ग्रामीण कृषि-खाद्य उद्यमियों की एक नई पीढ़ी द्वारा संचालित परिवर्तन में से एक है - युवा महिलाएं और पुरुष जो अपनी नवीन ऊर्जा, डिजिटल कौशल और आवाज का उपयोग अवसरों को भुनाने के लिए करते हैं, जो सभी के लिए ग्रामीण समृद्धि को चलाने में मदद करते हैं.


दीर्घकालिक प्रयास है फूड सिस्टम में बदलाव


एक पीढ़ी को पीछे मुड़कर देखें, तब से खाद्य प्रणालियां हमारे सोच से परे बदल गई हैं. वैश्विक कृषि उत्पादन में भारी वृद्धि हुई है, और भूख में तेजी से कमी आई है. फिर भी विरोधाभासी रूप से फूड उत्पादन की दक्षता में जैसै-जैसे वृद्धि हुई, विचारित खाद्य और कृषि नीतियों ने प्रोत्साहन, बाहरीता और स्पिलओवर उत्पन्न किया जिससे खराब पोषण, पर्यावरणीय गिरावट और ग्रामीण असमानता हुई. इस पीढ़ी के लिए चुनौती खाद्य प्रणालियों के भीतर अंतर्संबंधों को पहचानना, वांछित परिणामों के बीच स्पष्ट व्यापार-बंद करना और अनपेक्षित और अप्रतिदेय लागतों और परिणामों से बचना है. आज के विकल्प यह निर्धारित करेंगे कि आने वाले दशकों में खाद्य प्रणाली कैसे बदल जाती है, इसलिए गरीबी, भूख और कुपोषण के अंतर-पीढ़ी के चक्र को तोड़ना अभी से शुरू करने की जरूरत है.


भौतिक, आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भों में अलग होते हैं जिसमें उपभोक्ता खाद्य प्रणाली से जुड़ते हैं और भोजन प्राप्त करते हैं, तैयार करते हैं और उपभोग करते हैं. विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों, विभिन्न बाजार क्षेत्रों और विभिन्न देशों की राजनीतिक अर्थव्यवस्था में खाद्य प्रणालियों के कार्य करने के तरीके काफी अलग होते हैं. खाद्य प्रणालियाँ स्थानीय और पारंपरिक और अनौपचारिक बाजारों से लेकर उच्च आय वाले देशों के समेकित सुपरमार्केट-संचालित मॉडल तक होती हैं. स्थानीय से लेकर वैश्विक स्तर तक - ग्रामीण समृद्धि पूरी खाद्य प्रणाली के कार्य करने के तरीके से अटूट रूप से जुड़ी हुई है.


यह भी पढ़ें:


Lakhimpur Violence: आशीष मिश्रा आज पुलिस के सामने होगा पेश, गृह राज्य मंत्री ने अपने बेटे को बताया निर्दोष


डेनमार्क की प्रधानमंत्री भारत पहुंची, आज पीएम मोदी से करेंगी द्विपक्षीय बातचीत, राष्ट्रपति कोविंद से भी होगी मुलाकात