India China News: पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी पर तनाव खत्म करने के लिए भारत और चीन के मिलिट्री कमांडर्स के बीच 13वें दौर की बैठक कल यानी रविवार को पीएलए सेना के मोल्डो गैरिसन में होगी. आर्मी के सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी. इससे पहले 31 जुलाई को भारत और चीन के बीच 12वें दौर की कॉर्प्स कमांडर लेवल की बैठक हुई थी. ये बैठक पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की तरफ मोल्डो सीमा बिंदु पर हुई थी. ये बैठक नौ घंटे चली जो सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई और शाम साढे सात बजे खत्म हुई थी.


बता दें कि ये बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब अरूणाचल प्रदेश में भी भारत और चीन की सेनाओं के बीच फेसऑफ की खबर आई. पिछले हफ्ते चीन के करीब 200 सैनिकों ने अरूणाचल प्रदेश के यांत्गसे सेक्टर में लाइन ऑफ एक्चुयल कंट्रोल (एलएसी) पर पैट्रोलिंग के दौरान घुसपैठ की कोशिश की थी. इस दौरान भारतीस सेना ने चीन के कुछ सैनिकों को बंदी भी बना लिया था, लेकिन विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक, ये गतिरोध कुछ घंटों तक रहा और दोनों देशों के मिलिट्री कमांडर्स की मीटिंग के बाद मामले को सुलझा लिया गया था.


12वें दौर की बैठक के बाद सेना ने क्या कहा था?


भारत और चीन के बीच 12वें दौर की सैन्य वार्ता के बाद सेना ने कहा था कि बैठक के दौरान दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार शेष मुद्दों को जल्दी हल करने और बातचीत की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए. सेना ने कहा था कि दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए थे कि वे पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे और संयुक्त रूप से शांति बनाए रखेंगे.


लखीमपुर खीरी घटना के विरोध में दशहरा पर पीएम और गृहमंत्री का पुतला जलाएगा संयुक्त किसान मोर्चा


CWC Meeting: संगठन और आगामी चुनावों पर चर्चा के लिए 16 अक्टूबर को होगी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक