Covid-19 Cases: मुंबई में आज अचानक से कोरोना के मरीजों (Corona Patient) की संख्या एकदम से बढ़ गई. आज मुंबई (Mumbai) में 1242 नए मामले दर्ज किए गए. जिसमें से 74 मरीजों को अस्पताल (Hospital) में भर्ती कराया गया. इसके अलावा 10 मरीज ऐसे भी मिले जिन्हें ऑक्सीजन (Oxygen) की जरूरत पड़ी. अगर एक्टिव मरीजों (Active Cases) की बात करें तो मुंबई में फिलहाल 5974 एक्टिव केस हैं. कहा ये भी जा रहा है कि ये आंकड़ा बढ़ भी सकता है क्योंकि रविवार को सरकारी जांच केंद्र ज्यादातर बंद रहते हैं, इसलिए कम लोग ही जांच कराने पहुंचते हैं.


कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. लोग सही तरह से मास्क पहनें और वैक्सीनेशन जरूर करवाएं. मुंबई में 30 मई को कोरोना मरीजों की संख्या 318 थी जो आज 1242 मरीजों तक पहुंच गई है.


केरल के बाद दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र


प्रति 10 लाख की आबादी पर महाराष्ट्र सबसे ज्यादा कोरोना के मामले में दूसरे नंबर पर है. पहले नंबर पर केरल है जहां प्रति 10 लाख की आबादी पर 264 लोग कोरोना से पीड़ित है जबकि महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 53 है. राज्य मंत्रिमंडल ने सोमवार को बढ़ते कोरोना के मामलों पर विस्तृत चर्चा की. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि 6 जिलों में पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि को देखते हुए, स्वास्थ्य अधिकारियों को तत्काल परीक्षण करने के लिए कहा गया है.


25 हजार से ज्यादा परीक्षण


स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में प्रतिदिन 25 हजार से ज्यादा परीक्षण (Test) हो रहे हैं. अस्पतालों (Hospital) को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षण के आंकड़ों को बढ़ाने के लिए बुखार (Fever), सर्दी (Cold) और फ्लू (Flue) के साथ आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का आरटीपीसीआर (RTPCR) परीक्षण करें. इस बीच मुंबई (Mumbai) में अस्पतालों में लगातार कोरोना (Corona) से संबंधित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है. सोमवार को  54 मरीजों को विभिन्न कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals) में भर्ती कराया गया, जिससे अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 219 हो गई. पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) में 254 मरीज कोविड के कारण भर्ती हैं. हालांकि सक्रिय मामलों में से केवल 1.04 प्रतिशत की हालत ही गंभीर हैं.


ये भी पढ़ें: Maharashtra Corona News: महाराष्ट्र में चौथी लहर के संकेत? लगातार छठे दिन 1000 से अधिक कोरोना केस


ये भी पढ़ें: Maharashtra Corona Update: ठाणे में कोरोना के मामलों में 192% जबकि मुंबई में 136% का उछाल, एक्शन में आई सरकार