नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से तैयार की गई कोरोना रोधी दवा 2-डीजी की कीमत फिक्स कर दी गई है. इस दवा के एक पाउच की कीमत 990 रुपये रखी गई है. दवा को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसके उपयोग से कोरोना मरीजों के ऑक्‍सीजन लेवल में सुधार देखने मिलती है.


सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को ये दवा कम कीमतों में उपलब्ध करवाई जाएगी. सरकार की कोशिश है कि इस दवा के ज्यादा से ज्यादा डोज तैयार किए जाएं जिससे कि कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन लेवल कंट्रोल करने में मदद मिले.


दूसरी लहरे के बीच तैयार हुआ था दवा


बता दें कि डीआरडीओ ने कोरोना की दूसरी लहर में तेजी के बीच इस दवा को लॉन्च किया था. डीआरडीओ की ओर से तैयार इस दवा को कोरोना के साथ जारी जंग के बीच एक नए हथियार के रूप में देखा जा रहा है.


इस दवा की पहली खेप कुछ दिन पहले ही जारी कर दी गई थी. दवा की लॉचिंग के समय केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौके पर मौजूद रहे थे.


डीआरडीओ की ओर से हुई थी विकसित


बता दें कि डीआरडीओ की ओर से विकसित की गई इस दवा को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 8 मई को कोरोना मरीजों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी थी.


डीआरडीओ की लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज ने हैदराबाद स्थित डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ मिलकर 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज दवा को तैयार किया है.


जून से सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मिलने लगेगी एंटी-कोविड मेडिसन 2डीजी, डॉक्टर रेड्डीज़ लैब ने की घोषणा