Valentines Day Chicago: दुनियाभर में 14 फरवरी को प्यार के त्योहार के तौर पर मनाया जाता है, इसके लिए एक हफ्ते पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं. इस खास दिन का हर कपल को बेसब्री से इंतजार होता है. हालांकि इस दिन को दुनियाभर के देशों में अलग-अलग वजहों से भी याद किया जाता है, ऐसा ही शिकागो के लोग भी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के अलावा एक नरसंहार को लेकर भी याद करते हैं. कई दशक पहले यहां इस दिन सात लोगों को एक ही जगह पर बेरहमी से मार दिया गया था. इस हत्याकांड की आज तक चर्चा होती है. 


दरअसल 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे को शिकागो में वैलेंटाइन नरसंहार का दिन भी कहा जाता है. गूगल पर अगर आप इस कीवर्ड को सर्च करेंगे तो आपको इस खौफनाक घटना की तमाम जानकारी मिलेगी. 14 फरवरी 1929 को सुबह 10:30 बजे शिकागो के नॉर्थ साइड के एक गैराज में रूह कंपा देने वाली ये घटना हुई थी. जब सात लोगों को एक साथ कई गोलियों से भून दिया गया. इस हत्याकांड में कुल चार लोग शामिल थे. इसमें दो शूटर्स ने पुलिस की वर्दी पहन रखी थी, जबकि अन्य ने सूट, टाई, ओवरकोट और टोपी पहन रखी थी. 


कौन थे मरने वाले लोग 
इस हत्याकांड में मरने वाले लोगों में जॉर्ज "बग्स" मोरन के नॉर्थ साइड गैंग के पांच सदस्य शामिल थे. मोरन के दूसरे कमांड और बहनोई अल्बर्ट काशेलेक को एडम हेयर , गिरोह के मुनीम और व्यवसाय प्रबंधक, अल्बर्ट वेन्शैंक के साथ मार दिया गया था. इन सभी ने मोरन के लिए कई सफाई और रंगाई कार्यों का प्रबंधन किया था. इसके अलावा गिरोह के दो सहयोगियों फ्रैंक गुसेनबर्ग और पीटर गुसेनबर्ग को भी गोली मार दी गई थी. ये हत्याकांड इतना खतरनाक था कि मरने वाले हर शख्स को 20 से ज्यादा गोलियां मारी गई थीं.  


अस्पताल में हुई थी गुसेनबर्ग की मौत
शिकागो के पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और पाया कि फ्रैंक गुसेनबर्ग अभी भी जीवित है. उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे कुछ देर के लिए स्थिर किया और पुलिस ने उससे पूछताछ करने की कोशिश की. उसे 14 गोलियां लगी थीं. पुलिस ने उससे पूछा कि यह किसने किया. उसने पुलिस को कुछ खास जानकारी नहीं दी. तीन घंटे बाद उसकी मौत हो गई.


ये भी पढ़ें: Haryana Crime: हैवान बना बाप! अपनी ही 14 साल की बेटी के साथ किया बलात्कार, जान से मारने की दी धमकी- जांच में जुटी पुलिस