UP Crime: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दो साल से लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही दलित महिला ने शुक्रवार को आत्महत्या कर ली. पुलिस ने उसकी पहचान अनुराधा कुमारी के रूप में की है. वह अनवर खान नाम के शख्स के साथ रिलेशनशिप में थी. 


पुलिस ने बताया कि वह महिला के भाई आदित्य की शिकायत के बाद शनिवार शाम को अनवर को गिरफ्तार किया गया. आरोपी प्रॉपर्टी डीलर है और कार बेचने का काम करता है. मृतक के भाई ने आरोप लगाया है कि अनवर उसकी बहन को धर्म परिवर्तन करने के लिए मजबूर करता था. उसने कहा कि जब अनुराधा इस बात से इनकार करने लगी तो अनवर ने उसे आत्महत्या के लिए मजबूर किया.


मृतक के भाई की शिकायत पर मामला दर्ज 


मुरादाबाद के सिविल लाइंस के डिप्टी एसपी डॉ. अनूप सिंह ने कहा कि अनुराधा अनवर के ऑफिस में रिसेप्शनिस्ट के तौर पर काम कर रही थीं. धीरे-धीरे दोनों में घनिष्ठता आ गई और वे दोस्त बन गए. वे पिछले दो साल से सिविल लाइंस इलाके में एक किराए के मकान में रह रहे थे. एसपी सिंह ने बताया कि उसके भाई की शिकायत के अनुसार अनवर अपनी तीसरी शादी को वैध बनाना चाहता था. इसलिए आरोपी उसे इस्लाम अपनाने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहा था. 


पुलिस ने कहा कि अनवर के अपनी दो पत्नियों के साथ पांच बच्चे हैं, जो मुरादाबाद में अलग-अलग अपार्टमेंट में रहते हैं. पुलिस को घटना के बारे में तब पता चला जब अनवर की दूसरी पत्नी इरम ने गुरुवार को पुलिस को अनुराधा की सूचना दी. उसने बताया कि अनवर अनुराधा को बुधवार रात उसके घर छोड़कर चला गया. उसने यह कहा कि वह अस्वस्थ है और वह जल्दी ही एक डॉक्टर के पास से वापस आ जाएगा. हालांकि जब वह वापस नहीं आया और जब इरम को एहसास हुआ कि अनुराधा मर चुकी है, तो उसने पुलिस को फोन कर इसकी जानकारी दी.


डिप्टी एसपी कर रहे मामले की जांच


डिप्टी एसपी डॉ. अनूप सिंह ने कहा कि अनवर के खिलाफ एससी/एसटी अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि वो 16 फरवरी को शव को पोस्टमॉर्टम के लिए ले गए थे. पोस्टमॉर्टम में पता चला कि उसकी मौत दम घुटने से हुई थी. उन्होंने पीड़ित परिवार के सदस्यों को इस बारे में सूचित किया है. साथ ही सिंह ने बताया कि पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है.


ये भी पढ़ें- Goa Crime: गोवा पुलिस ने 4 करोड़ की फिरौती मामले में हैदराबाद के दो लोगों को छुड़ाया, 11 गिरफ्तार