Umesh Pal: यूपी के प्रयागराज में अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर उमेश पाल की हत्या कर दी थी. विधायक राजू पाल हत्याकांड के इकलौते चश्मदीद गवाह उमेश की हत्या तब हुई जब वो एक मामले की सुनवाई से वापस लौट रहे थे. इस मामले को लेकर अब एक और खुलासा हुआ है. पुलिस के मुताबिक, उमेश पाल के हत्या की साजिश इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल के कमरा नंबर- 36 में रची गई थी. वहीं, उमेश पाल हत्याकांड मामले में आज से प्रशासन बुलडोजर अभियान शुरू कर सकता है. यहां जानिए उमेश पाल हत्याकांड की 10 बड़ी बातें.


1. इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुस्लिम हॉस्टल के 36 नंबर कमरे में सदाकत खान रहता था. पुलिस के मुताबिक, इसी कमरे में उमेश पाल शूटआउट की साजिश रची गई थी. 


2. पूरे मुस्लिम हॉस्टल में सिर्फ सदाकत के ही कमरे में लोहे का दरवाजा लगा है. जबकि पूरे हॉस्टल में 110 कमरे हैं. फिलहाल, सदाकत की गिरफ्तारी के बाद ज्यादातर छात्र हॉस्टल छोड़कर अपने घर चले गए हैं.


3. मुस्लिम हॉस्टल के सचिव बरकत अली ने बताया कि हॉस्टल में सदाकत खान अवैध रूप से रह रहा था. हालांकि, बरकत ने सदाकत खान के बारे में ज्यादा जानकारी होने से इनकार कर दिया है.


4. प्रयागराज के उमेश पाल शूटआउट कांड में गिरफ्तार पहले आरोपी सदाकत खान को कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा है. घायल होने की वजह से SRN अस्पताल में सदाकत खान का इलाज चल रहा है. जिसके चलते सदाकत अस्पताल में ही न्यायिक हिरासत में रहेगा. 


5. हॉस्टल प्रशासन के मुताबिक, सदाकत खान बेहद दबंग किस्म का शख्स है. वह हॉस्टल के कमरे का ताला तोड़कर उसमें अवैध तरीके से रहता था. सदाकत की दबंगई के चलते हॉस्टल के जिम्मेदार लोगों में उसे बेदखल कर पाने की हिम्मत नहीं थी.


6. उमेश पाल की हत्या की वारदात में जिस क्रेटा कार का इस्तेमाल हुआ, वह बिरयानी शॉप संचालक नफीस अहमद की थी. ,हालांकि नफीस ने कुछ महीने पहले ही इसे एक महिला को बेच दिया था. 


7. प्रयागराज के चर्चित उमेश पाल शूटआउट केस में प्रशासन आज से बुलडोजर अभियान की शुरुआत कर सकता है. वारदात में शामिल कुछ आरोपियों के घर गिराए जा सकते हैं या फिर उनकी संपत्ति को जब्त किया जा सकता है.


8. प्रयागराज के चर्चित उमेश पाल शूटआउट केस में अतीक अहमद को झटका लगा है. अतीक और उसके छोटे भाई पूर्व विधायक खालिद अजीम उर्फ अशरफ की याचिका को प्रयागराज की सीजेएम कोर्ट ने खारिज कर दिया है.


9. अतीक अहमद की पत्नी की याचिका पर सीजेएम कोर्ट ने प्रयागराज पुलिस से 2 दिन में रिपोर्ट मांगी है. आरोप है कि बेटे एजम और अबान को घर से ले जाने के बाद ना तो उनकी गिरफ्तारी दिखाई गई है और न ही उन्हें छोड़ा गया है.


10. प्रयागराज में 24 फरवरी को ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर उमेश पाल की हत्या मामले में आरोपी अतीक अहमद के बेटे असद की तलाश में लखनऊ में छापेमारी की जा रही है. सीसीटीवी फुटेज में उसकी पहचान हुई थी.


ये भी पढ़ें- Umesh Pal Murder: फिल्मी स्टाइल में गवाह उमेश पाल की हत्या, सीएम योगी को चिट्ठी और CBI जांच की मांग- 10 बड़ी बातें