Umesh Pal: यूपी के प्रयागराज में अपराधियों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर उमेश पाल की हत्या कर दी. आज से 18 साल पहले 25 जनवरी, 2005 को बसपा विधायक राजू पाल की हत्या की गई थी, उस घटना के वक्त उमेश पाल उनके साथ थे. राजू पाल हत्याकांड के एकलौते चश्मदीद गवाह उमेश पाल ही थे. वहीं, शुक्रवार को एक मामले की सुनवाई से वापस लौटते वक्त उमेश की भी हत्या कर दी गई. इस मामले को लेकर राजू पाल की पत्नी और सपा से कौशांबी की चायल सीट से विधायक पूजा पाल ने सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है. उधर, बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन ने उमेश पाल मर्डर केस की सीबीआई जांच की मांग यूपी सरकार से की है. आइए जानते हैं उमेश पाल मर्डर केस की 10 बड़ी बातें.


उमेश पाल मर्डर केस की 10 बड़ी बातें
1. इस मामले में राजू पाल की पत्नी और सपा विधायक पूजा पाल ने अपनी जान का खतरा जताते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर वाई प्लस सुरक्षा की गुहार लगाई है. पूजा पाल का कहना है कि राजू पाल मर्डर केस में वह भी गवाह हैं.


2. पूजा पाल ने बताया कि लखनऊ की सीबीआई कोर्ट में केस का ट्रायल अंतिम दौर में हैं. अंतरराष्ट्रीय अपराधी अतीक अहमद और उसका गिरोह मुकदमे में आरोपी हैं. अतीक अहमद ने राजू पाल मर्डर केस के गवाह उमेश पाल की 3 दिन पहले ही हत्या करा दी है. यह लोग राजू पाल मर्डर केस को प्रभावित करने के लिए उनके साथ भी कोई अनहोनी कर सकते हैं. मेरी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए और केस से जुड़े दूसरे गवाहों को भी पर्याप्त सुरक्षा मिलनी चाहिए. सुरक्षा की मांग को लेकर जल्द ही सीएम योगी से मुलाकात भी कर सकती हूं.


3. बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन ने उमेश पाल मर्डर केस की सीबीआई जांच की मांग को लेकर सीएम योगी और यूपी सरकार को चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में शाइस्ता ने हिरासत में दोनों बेटों के एनकाउंटर की आशंका भी जताई है. इसके अलावा, गुजरात जेल में बंद पति अतीक अहमद और बरेली जेल में बंद देवर खालिद अजीम उर्फ अशरफ की हत्या की भी आशंका जताई है.


4. शाइस्ता परवीन ने कहा कि अगर उमेश पाल मर्डर केस की सीबीआई जांच हो जाए तो सब कुछ साफ हो जाएगा. शाइस्ता ने खुद और परिवार को बेगुनाह बताया है. उन्होंने कहा कि उमेश पाल मर्डर केस से उनका व उनके परिवार का कोई लेना देना नहीं है. उमेश पाल मर्डर केस में शाइस्ता परवीन नामजद आरोपी हैं. शाइस्ता को बीएसपी ने प्रयागराज से मेयर का उम्मीदवार भी बना रखा है.


5. उमेश पाल की हत्या के बाद से  उनके घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उमेश के घर और घर के आसपास पुलिस के साथ ही बड़ी संख्या में पीएसी के जवानों की भी तैनाती की गई है. तकरीबन डेढ़ सौ की संख्या में पुलिस और पीएसी के जवान उमेश पाल के घर और आसपास की जगहों की सुरक्षा में लगे हुए हैं जो अलग-अलग शिफ्ट में ड्यूटी कर रहे हैं. उमेश पाल के घर की सुरक्षा में महिला पुलिस कर्मियों को भी लगाया गया है. कई सुरक्षा कर्मियों की तैनाती सादे ड्रेस में ही की गई है.


6. उमेश पाल मर्डर केस में हमलावरों की गिरफ्तारी के लिए सड़क-रेल के साथ जल और हवाई मार्ग की भी निगरानी हो रही है. पुलिस एवं एसटीएफ की टीमें सादे ड्रेस मे बस अड्डे और रेलवे स्टेशन के साथ ही एयरपोर्ट और यमुना नदी के घाटों पर लगाई गई हैं. आशंका जताई जा रही है कि वारदात में शामिल कुछ अपराधी अभी प्रयागराज में ही छिपे हुए हैं. शक जताया जा रहा है कि यह अपराधी सड़क व रेल मार्ग के बजाय हवाई मार्ग या जलमार्ग से शहर से बाहर भागने की कोशिश कर सकते हैं. एयरपोर्ट और यमुना नदी के घाटों की तरफ जाने वाले रास्तों पर खास निगरानी की जा रही है.


7. उमेश पाल मर्डर केस के चार दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं. दोपहिया और चारपहिया वाहनों को रोककर तलाशी ली जा रही है. निगरानी में लगी पुलिस टीमों को हमलावरों एवं दूसरे आरोपियों की फोटो भी दिखाई गई है. पुलिस अभी तक मामले का खुलासा नहीं कर सकी है. अभी तक किसी आरोपी की गिरफ्तारी भी नहीं हुई है.


8. उमेश पाल मर्डर केस में अब तक 40 से ज्यादा संदिग्ध लोगों से पुलिस पूछताछ कर चुकी है. पुलिस ने एक दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में भी लिया हुआ है. हमलावरों की गिरफ्तारी के लिए 10 टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं.


9. शूटर गुड्डू मुस्लिम और गुलाम अब भी पुलिस की पकड़ से दूर हैं. इनके कई करीबियों को पुलिस और एसटीएफ ने शक के आधार पर हिरासत में लिया है. प्रयागराज के साथ ही कौशांबी, जौनपुर, आजमगढ़, बस्ती और मऊ जिले में छापेमारी की गई है. 


10. बस्ती जिले से भी एसटीएफ ने एक संदिग्ध को उठाया है. शूटर गुड्डू मुस्लिम और माफिया अतीक अहमद के बीच काफी पुराना रिश्ता है. 18 साल पहले हुए बीएसपी के तत्कालीन विधायक राजू पाल के चर्चित मर्डर केस में अतीक अहमद के साथ ही गुड्डू मुस्लिम भी आरोपी है.


ये भी पढ़ें- Umesh Pal Murder Case: बाहुबली अतीक अहमद से लेकर उसकी पत्नी और बेटों समेत इन 17 लोगों के नाम FIR में शामिल