नई दिल्ली:  पांच सौ और एक हजार रुपए के पुराने नोट को बंद हुए महीनों बीत चुके हैं लेकिन मोटा कमीशन लेकर नोटबदली का गोरखधंधा नहीं थमा है. हैरानी की बात ये है इसमें बैंक अफसरों की मिलीभगत के भी सुराग मिल रहे हैं.


दिल्ली


नोटबंदी खत्म हो चुकी है लेकिन चलन से बाहर हुए हजार-पांच सौ के नोट अब भी मोटे कमीशन पर इधर से उधर हो रहे हैं. राजधानी दिल्ली में पुराने 4.25 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं. इस केस में आरोपी अनिल जैन को गिरफ्तार कर लिया गया है. पूलिस सूत्रों के मुताबिक आरोपी अनिल जैन के आरबीआई अफसरों से संपर्क हैं.



सूरत


दिल्ली के बाद गुजरात में सूरत पुलिस को 42 लाख रुपए के पुराने नोट महाराष्ट्र राज्य परिवहन की बस में सवार दो लोगों के पास से मिले है. बस नासिक से अहमदाबाद जा रही थी.



हैदराबाद


हैदराबाद के बशीरबाग में सिटी पुलिस कमिश्नर के दफ्तर से कुछ ही दूरी पर एक इमारत से तीन लोगों के पास तीन करोड़ रुपए से ज्यादा के पुराने नोट मिले हैं. इस मामले में अबतक कुल दस लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं, लेकिन मुख्य आरोपी अभी फरार है. दावा है कि यहां पुराने एक करोड़ के बदले नए 43 लाख रुपये में सौदा चल रहा था.



बेंगलूरु


बेंगलूरु पुलिस को दो अलग-अलग गिरोहों के पास से पांच करोड़ रुपए मिले हैं. कमीशन लेकर नोटबंदी के इल्जाम में कुल चार लोग गिरफ्तार हुए हैं.