Vice President Jagdeep Dhankhar Fake Account: दिल्ली पुलिस ने आईजीआई एयरपोर्ट से एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया है जो खुद को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बताकर अधिकारियों को धमकाने का काम कर रहा था. इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से एक भारतीय मूल का है, लेकिन इटली में रहता है. दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) यूनिट ने लोगों को ठगने के आरोप में दोनों लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों की पहचान इटली के ऑफानेंगो में रहने वाले गगनदीप सिंह और अश्वनी कुमार के रूप में हुई है.


पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इन दोनों आरोपियों ने हाई प्रोफाइल लोगों की फोटो और नाम का इस्तेमाल कर व्हॉट्सऐप प्रोफाइल बनाया था, जिसके जरिए वो अधिकारियों को मैसेज कर रहे थे. 


पुलिस ने जांच के बाद की गिरफ्तारी
गगनदीप देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की तस्वीर का इस्तेमाल कर रहा था. सूचना मिलते ही टीम ने जानकारी के आधार पर सभी तकनीकी पहलुओं पर काम करना शुरू कर दिया. "तत्काल छापे मारे गए और अश्विनी कुमार नाम के एक व्यक्ति को पकड़ा गया, जिसने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए ओटीपी शेयर किया था. बारीकी से जांच के बाद आरोपी की पहचान एक भारतीय नागरिक के रूप में की गई. गगनदीप सिंह जो इटली में रह रहा था. 


इसके बाद टीम ने एफआरआरओ, बैंकों और क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से आरोपी के बारे में जानकारी जुटाई. IFSO ने आगे कहा कि भारत के उपराष्ट्रपति का नकली व्हाट्सऐप अकाउंट बनाने से पहले, गगनदीप ने कई यू-ट्यूब वीडियो देखे थे. 


नकली अकाउंट बनाने के बाद आरोपियों ने इंटरनेट से वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के नंबर निकाले. इसके बाद, उन्होंने अश्विनी कुमार से भारतीय मोबाइल नंबर का व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी लिया. व्हाट्सएप अकाउंट बनाने के बाद, उन्होंने भारत के उपराष्ट्रपति की फोटो प्रोफाइल पिक्चर में लगा दी. इसके बाद इस नकली अकाउंट का इस्तेमाल कर वो बड़े सरकारी अधिकारियों को मैसेज करने लगे.