Martyrs Soldiers Father Jail: गलवान घाटी के एक शहीद के पिता को बिहार के वैशाली जिले में उनके गांव चकफतह में गिरफ्तार किया गया है. पिता का गुनाह ये था कि उन्होंने अपने शहीद बेटे का स्मारक गांव की सड़क पर बना दिया. आरोप है कि इस पर गांव की सड़क पर अतिक्रमण करने के आरोप में उन्हें पीटा गया फिर गिरफ्तार किया गया और जेल भेज दिया गया.


जिले के जंदाहा से पुलिस की टीम 25 फरवरी की रात चकफतह पहुंची और शहीद जय किशोर सिंह के पिता राज कपूर सिंह को गांव की सड़क पर अतिक्रमण करने के आरोप में थाने ले गयी. अगले दिन राज कपूर को जेल भेज दिया गया. पुलिस ने कहा कि राज कपूर को एससी/एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत सह ग्रामीण हरिनाथ राम की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया था.


'मना करने के बाद भी नहीं माने'
आरोप लगाया गया कि शहीद के पिता ने उनकी निजी भूमि के कुछ हिस्से के साथ-साथ गांव की सड़क पर भी अतिक्रमण किया था. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब जय किशोर के पिता स्मारक का निर्माण कर रहे थे, तो कुछ ग्रामीणों ने विरोध किया था और उनसे अपनी जमीन पर या अपने सामने सरकारी जमीन पर ढांचा बनाने को कहा था. लेकिन उसने इसे हरिनाथ की जमीन के सामने सरकारी भूखंड पर बनाया. इस मामले ने 23 जनवरी को एक बदसूरत मोड़ ले लिया जब हरिनाथ ने राज कपूर के खिलाफ एक लिखित शिकायत दर्ज की. जांच के बाद महुआ एसडीपीओ पूनम केशरी ने कपूर से स्मारक को स्थानांतरित करने के लिए कहा. जब उसने इनकार कर दिया, तो उसे गिरफ्तार कर लिया गया.


बीजेपी ने उठाए सवाल
एसडीपीओ ने कहा कि शहीद के पिता से स्मारक को स्थानांतरित करने के लिए बार-बार अनुरोध किया गया था. उनके पास स्मारक के पास ही जमीन कि एक बड़ी टोकरी है. लेकिन उन्होंने अपने सामने वाले की भूमि के सामने स्मारक बनाना पसंद किया. विपक्षी दल बीजेपी ने मंगलवार को एक शहीद के पिता की गिरफ्तारी पर आपत्ति जताई. राज्य बीजेपी के प्रवक्ता निखिल आनंद ने आरोप लगाया कि इस घटना से सशस्त्र बलों के प्रति सरकार के "अनादर" की बू आ रही है.


ये भी पढ़ें: Heart Attack Cases: कहीं दुल्हन की लाश पर डुप्लीकेट शादी तो कहीं जीजा के डांस पर मौत का अटैक, 'बेवफा दिल' की डरावनी कहानी