Covid-19: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) थमने का नाम नहीं ले रहा है. कुछ महीनों की रहात के बाद फिर से कोविड ने देश में डर का माहौल बना रखा है. वहीं इस बार कोरोना का नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant ) ने भी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. वहीं फरवरी का महीना शुरू हो चुका है, लेकिन उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में ठंड अब भी बरकरार है. जिसकी वजह से खांसी-जुकाम पीछा नहीं छोड़ रहे हैं. वहीं इस मौसम में सूखी खांसी भी लोगों को खूब परेशान कर रही है. ज्यादातर सूखी खांसी रात के समय में अधिक दिक्कत देने लगती है. कई बार तो ऐसा होता है कि खांसी के कारण पूरी रात नींद नहीं आती है. वहीं कोरोना काल के दौरान किसी भी तरह की खांसी आपको डरा देती है, कि कहीं आप इसकी चपेट में तो नहीं आ गए हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाने से सूखी खांसी से आराम मिल सकता है. चलिए जानते हैं कैसे.


सूखी खांसी के घरेलू उपचार-


अदरक और शहद- सूखी खांसी के घरेलू इलाज के लिए आपको शहद, अदरक और मुलेठी चाहिए होती है. इन चीजों में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो खांसी से राहत देने के साथ ही इम्यूनिटी को स्ट्रांग करती हैं. एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका सेवन करें. वहीं इसके साथ ही गला ना सूखे इसलिए आप मुलेठी की छोटी सी डंडी लेकर मुंह में रखें. ऐसा करने से गले में खराश नहीं होती है.


गर्म पानी में शहद- सूखी खांसी के उपाचार के लिए दो चम्मच शहद को आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें. वहीं बता दें रोजाना इसका सेवन करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है. रात के समय इसके सेवन करना चाहिए.


ये भी पढ़ें


Covid-19: Omicron Variant के दौरान बुखार होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्दी होगी रिकवरी


Covid-19: Omicron Variant के दौरान लौंग, मेथी, और तुलसी का इस तरह करें सेवन, गले की खराश में मिलेगा आराम


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.