Summer Sweating Tips: गर्मियां (Summer)अपने शबाब पर आ गई है. ऐसे में चिलचिलाती गर्मी में जमकर पसीना (Sweating)निकलता है और ये पसीना अपनी बदबू के चलते आपको और आस पास वालों को बहुत परेशान कर सकता है. गर्मियों में पसीने की बदबू (Sweating in summer)सामान्य बात है लेकिन कई बार ये शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. अक्सर लोग पसीने की बदबू (Body Smell)भगाने के लिए डियोड्रेंट और परफ्यूज यूज करते हैं लेकिन ये महंगे होने के साथ साथ शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाते हैं. अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान हो चुके हैं तो आपको परफ्यूम की बजाय कुछ आसान होम रेमेडीज अपनानी चाहिए जिससे आपके पसीने की बदबू भी भाग जाएगी और आपके शरीर को साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे. चलिए आज ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों पर बात करते हैं जिनके यूज से आपके पसीने की बदबू की समस्या दूर हो जाएगी. 

टमाटर


आपकी किचन में रखा लाल लाल टमाटर आपके पसीने की बदबू को दूर कर सकता है. टमाटर का रस निकाल कर अपने अंडरआर्म्स और शरीर के उन स्थानों पर लगाएं जहां पसीना ज्यादा आता है. सप्ताह में दो से तीन बार टमाटर का रस यूज करने पर आपके पसीने से बदबू कम आने लगेगी. यूं भी टमाटर एंटी सेप्टिक माना जाता है, इसकी मदद से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया नष्ट होंगे और आपके पसीने से बदबू आनी बंद हो जाएगी. 

पुदीना


पुदीना अपने रिफ्रेशिंग गुणों के चलते गर्मियों में सुपरहिट है. इसकी पत्तियों को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है. इससे आप ना केवल तरोताजा महसूस करेंगे बल्कि इसके एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण पसीने की बदबू के साथ साथ उसके बैक्टीरिया का भी खात्मा कर डालेंगे. 

बेकिंग सोडा 


बेकिंग सोडा तो बदबू दूर करने के लिए मशहूर है.बेकिंग सोडा को अंडरआर्म्स पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और फिर गीले कपड़े से साफ कर लीजिए. इसके अलावा आप पानी में बेकिंग सोडा घोलकर इसका स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं. शरीर के जिन अंगों जैसे अंडर आर्म्स और पैर आदि से बदबू आती है, दिन में दो से तीन बार वहां इसका स्प्रे कीजिए और कुछ देर बाद धो लीजिए. इससे कुछ ही दिनों में आपको बदबू से छुटकारा मिल जाएगा. 

विनेगर 


एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका भी अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुणों के चलते पसीने की बदबू से छुटकारा दिला सकता है. इसको पानी में मिलाकर पसीने वाली जगह पर पंद्रह से बीस मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें. इससे जल्द ही आपको पसीने की बदबू से राहत मिल जाएगी.

 

यह भी पढ़ें