Natural Painkiller For Headache: सिर दर्द बहुत ही कॉमन सी समस्या है, जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं. ये दर्द स्ट्रेस, तनाव, नींद की कमी के वजह से होता है. कई बार दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि कामकाज, दिनचर्या प्रभावित होने लगती है. ऐसे में दवा लेने से पहले आपको कुछ हर्बल ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. ये एक तरह के नेचुरल पेनकिलर होते हैं, जिससे आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता और आपके सर दर्द में आराम भी मिल जाता है.आइए जानते हैं उन नेचुरल ऑयल के बारे में


सिर दर्द दूर कर सकते हैं ये हर्बल ऑयल


पुदीने का तेल-सिर दर्द को दूर करने के लिए आप सिर में पुदीने का तेल लगाकर मसाज कर सकते हैं. पुदीने में मेंथॉल होता है जो मसल्स को आराम देता है. यह नसों को ट्रिगर कर के दर्द को सुन्न करता है. इसके साथ ही इसकी खास बात ये है कि ये चिंता को कम करके आपको तनाव फ्री महसूस कराता है. तंत्रिका तंत्र को शांत करके सिर दर्द से निजात दिलाता है. आपको बता दें कि पुदीने में लगभग 44 फ़ीसदी मेंथॉल होता है,जिस वजह से माइग्रेन के दर्द को भी कम कर सकता है.अगर आप भी सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो आप पुदीने का तेल, पुदीने की चाय पी सकते हैं. इससे आपको काफी आराम मिल सकता है.


कैमोमाइल ऑयल- थकान, चिंता की वजह से सिर दर्द की समस्या होती है. ऐसे में आप कैमोमाइयल ऑयल से मसाज कर सकते हैं. ये सिर दर्द को कम कर सकता है. ये चिंता, एंजाइटी और अनिद्रा के लक्षणों को कम करने में भी मददगार है. ये आपके दिमाग को रिलैक्स करता है. जिससे आपको नींद आती है और इससे सिर दर्द ठीक हो जाती है.ध्यान रहे गर्भवती महिलाओं को इस तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.


लैवेंडर ऑयल- सिर दर्द में आप लैवंडर ऑयल से भी मसाज कर सकते हैं.यह तनाव, चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. इससे माइग्रेन के दर्द को भी दूर किया जा सकता है. आपको बता दें कि लैवंडर ऑयल का एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण दिमाग की नसों को शांत करता है और मूड को बेहतर बनाता है. इस तरह से यह सिर दर्द को कम करने में मददगार है.


रोजमैरी ऑयल-सिर दर्द में आप रोजमेरी ऑयल से भी मसाज कर सकते हैं. इसमें मौजूद anti-inflammatory और एनाल्जेसिक गुण तनाव को कम करके दर्द से राहत देते हैं. ये अनिद्रा को कम करता है और मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करता है, जो सिर दर्द कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि अगर आपको सिर दर्द से ज्यादा परेशानी हो रही है तो तुरंद डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़ें: आलू की सब्जी या इससे बनी कोई भी डिश चावल के साथ न खाएं, क्योंकि हेल्थ के लिए है यह मीठा जहर!