Weak Bones: बॉडी को मजबूत और टिकाए रखने के लिए हड्डियों यानी बोन्स (bones health)की काफी अहमियत होती है. देखा जाए तो हड्डियां ही हमारे शरीर की असली ताकत होती हैं लेकिन हड्डियां एक उम्र तक ही मजबूत रह पाती हैं. उम्र बढ़ने के साथ साथ हड्डियां घिसने लगती है और कमजोर होने लगती है. लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों की हड्डियां उम्र से पहले ही कमजोर होकर घिस रही हैं. ऐसे में हड्डियों और जोड़ों से संबंधी दिक्कतें जैसे ऑस्टियोपोरोसिस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. अमेरिकन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के अनुसार गलत लाइफस्टाइल, असंतुलित डाइट और कम होती फिजिकल एक्टिविटीज के चलते आजकल 35 साल से कम उम्र के लोगों में हड्डियों की कमजोरी और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) के मामले देखे जा रहे हैं. चलिए जानते हैं कि हड्डियां क्यों कमजोर होती हैं, इनके कमजोर होने के लक्षण क्या है और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या करना चाहिए. 

 

इसलिए कमजोर होती हैं हड्डियां
  

डॉक्टर कहते हैं गलत लाइफस्टाइल, डाइट और एक्सरसाइज की कमी आजकल हड्डियों के कमजोर होने के बड़े कारण बन चुके हैं. कम उम्र में चोट लगने, फिसलने, खून और कैल्शियम की कमी, धूप का कम एक्सपोजर और गलत डाइट के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इस स्थिति में हड्डियों और जोड़ों में दर्द बना रहने लगता है और चलने फिरने और मूवमेंट करने में दिक्कत होने लगती है. हड्डियों के कमजोर होने पर कद कम लगने लगता है. दरअसल ऐसा तब होता है जब रीढ़ की हड्डी की वटिब्रा सिकुड़ने लगती है और रीढ़ की हड्डी के ऊपरी भाग पर कूबड़ बन जाता है. कई बार कमजोर हड्डियां भुरभुराने लगती है जिससे बार बार उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन कम होने के कारण भी हड्डियां कमजोर होने लगती है. 

 

रखना चाहिए इन बातों का ध्यान  

अगर समय से पहले हड्डियों को कमजोर होने से बचाना है तो कई बातों पर ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. डाइट में कैल्शियम युक्त फूड्स को एड करना जरूरी है. आपको बता दें कि 20 साल से लेकर 50 साल तक की उम्र के लोगों को डेली डाइट में 1000 ग्राम कैल्शियम युक्त आहार लेना जरूरी होती है. जिन लोगों को पहले से ऑस्टियोपोरोसिस है उनको डेली 1200 ग्राम कैल्शियम युक्त आहार लेना चाहिए. कैल्शियम युक्त डाइट में दूध, दही, छाछ और पनीर आते हैं. इसके अलावा सोयाबीन, ब्रोकली, टोफू और अंजीर भी कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं. इसके अलावा विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए धूप का एक्सपोजर भी जरूरी है. इसके लिए रोज कुछ समय धूप में जरूर बिताना चाहिए. दूध दही के साथ साथ मशरूम, फलियां, अंडे, मछली का सेवन भी किया जा सकता है. डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को एड करके आप एक संतुलित डाइट को फॉलो कर सकते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकती हैं.

 

यह भी पढ़ें