Best Position To Eat : जितनी तेजी से लाइफस्टाइल बदल रही है, उतनी ही तेजी से हमारी आदतों में भी बदलाव हो रहा है. बात उठने-बैठने की हो या खाने की हर चीज का तरीका बदल रहा है. खाने की ही बात करें तो चेयर-टेबल पर बैठकर खाने का ट्रेंड चल रहा है. कुछ लोग तो खड़े होकर या टहलते हुए भी खाना खाते हैं. लेकिन खाना किस पोजिशन में खाना सबसे परफेक्ट (Eating Best Position) होता है, इसके बारें में बहुत कम लोग ही जानते हैं. भारत में बहुत समय पहले से ही सुखासन या पद्मासन में खाना खाया जाता रहा है. यह सबसे बेस्ट पोजिशन भी माना जाता है. आइए जानते हैं सुखासन (Sukhasana) में बैठकर खाना खाने के 5 जबरदस्त फायदे...

 

पाचन संबंधी समस्याएं होंगी दूर

हमारे घरों में अक्सर बैठकर खाने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि बैठकर खाने से शरीर आसानी से पोषक तत्वों को ऑब्जर्ब कर पाता है. इससे डायजेस्टिव सिस्टम काफी बेहतर बनता है और बॉडी को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं.

 

मन शांत होता है

सुखासन और पद्मासन में बैठने से ही मन शांत हो जाता है. इस आसन में बैठने से टेंस नर्व्स को आराम मिलता है. इसलिए इस पोजिशन में खाना अच्छा माना जाता है. शांत मन से खाना खाने से पाचन अच्छी तरह होता है.

 

फ्लेक्सिबिलिटी-स्टेबिलिटी बढ़ती है

सुखासन में खाना खाने से बॉडी फ्लेक्सिबिलिटी और स्टेबिलिटी बढ़ती है. इस पोजिशन में खाने से पैरों और हिप मसल्स स्ट्रेच होते हैं, जिससे उनमें मजबूती आती है. इसलिए इसी आसन में हमेशा भोजन करना चाहिए.

 

पॉश्चर सुधरता है

फर्श पर बैठकर खाने से शरीर का पॉश्चर सुधरता है. इस पोजिशन में बैठने से पीठ सीधी होती है. इससे रीढ़ संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं. बार-बार के दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

 

ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है

जब भी सुखासन में बैठकर खाना खाते हैं तो क्रॉस लेग पोजिशन होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. नसों पर दबाव से आराम मिलता है. पाचन के लिए भी ब्लड सर्कुलेशन जरूरी माना जाता है. फर्श पर सुखासन में बैठकर खाना खाने से दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है.

 

यह भी पढ़ें