Diabetes एक खराब लाइफ स्टाइल से पैदा होने वाला रोग है. कई बार यह बीमारी जेनेटिक भी होती है. डाइबिटीज के बारे में विशेषज्ञ कहते हैं कि एक बार यह रोग शरीर में लग जाए तो जीवनभर पीछा नहीं छोड़ता. डाइबिटीज को लेकर हाल में एक स्टडी की गई. इस बीमारी की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीमार व्यक्ति की लाइफ बहुत तेजी से घटती है. डाइबिटीज टाइप 2 पेशेंट्स को लेकर एक स्टडी की गई. स्टडी के रिजल्ट बेहद चौंकाने वाले रहे और जो कुछ स्टडी के दौरान हुआ. वह भी परेशान करने वाला था.


3921 पार्टिसिपेंट्स ही स्टडी के दौरान मर गए


इंग्लैड के सेलफोर्ड से वैज्ञानिकों की टीम ने 11000 लोगों पर स्टडी शुरू की है. सभी लोग diabetes से पीड़ित थे. वैज्ञानिकों को उम्मीद थी कि 2135 पार्टिसिपेंट्स की स्टडी के दौरान मौत हो सकती है. लेकिन स्टडी भी पूरी नहीं हुई और बीच में 3921 लोगों की मौत हो गई. यह रिजल्ट देखकर खुद साइंटिस्ट परेशान हो गए. स्टडी में सामने आया कि आम लोगों की अपेक्षा डाइबिटीज पीड़ित लोगों के मरने की संभावना 84 परसेंट अधिक है.


महिलाओं को डाइबिटीज से अधिक खतरा


स्टडी में सामने आया कि टाइप 2 डाइबिटीज में अर्ली डेथ होने की संभावना अधिक होती है. यदि पुरुषों की बात करें तो उनकी जल्दी डेथ की संभावना 74 परसेंट थी तो वहीं women 96 परसेंट अधिक रिस्क पर थीं. स्टडी में सामने आया कि टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित महिला सामान्य महिला से 5 साल कम जिंदा रहती है. विशेषज्ञों ने महिलाओं को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है.



अधिक वजन बना बीमारी का कारण


स्टडी में सामने आया कि अधिक वजन टाइप 2 डाइबिटीज होने का मुख्य कारण है. बॉडी की अधिक फेट से डाईबीटीज होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. लोगों का वजन उम्र और हाइट के हिसाब से होना चाहिए. अधिक वेट वाले यदि 10 प्रतिशत तक वजन कम कर लें तो उनके डाइबिटीज होने की संभावना उतनी ही कम हो जाती है. हेल्दी खाना और रेगुलर एक्सरसाइज से भी डाइबिटीज को भगाया जा सकता है.


ये भी पढ़े


Dengue cases in india: भारत में डेंगू के 30 हजार से अधिक केस, इस राज्य में डेंगू का सबसे ज्यादा कहर


दिल का दौरा पड़ने के बाद सर्जरी होने के बाद भी मौत हो सकती है क्या? यहां पढ़ें क्या कहते हैं डॉक्टर