Gold Silver Ornaments Care Tips: सोना और चांदी दो ऐसे आभूषण है जो लगभग हर महिला के पास होते हैं और उसे स्टोर करने के लिए महिलाएं अक्सर एक डब्बे में सोने चांदी के जेवर एक साथ रख देती है, फिर चाहे उसे घर के लॉकर में रखना हो या फिर बैंक लॉकर में. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने और चांदी के जेवर को कभी भी एक साथ नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से गहने की चमक कम हो जाती है और तो और इसकी क्वालिटी पर भी फर्क पड़ता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इन दोनों को एक साथ क्यों नहीं रखना चाहिए और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं.

 

रिएक्टिव और नॉन रिएक्टिव मेटल 

सबसे पहले चांदी और सोने की प्रॉपर्टीज की बात करें, तो चांदी एक रिएक्टिव मेटल होता है यानी किसी अन्य मेटल के संपर्क में आने से उसके कॉम्पोनेंट्स रिएक्ट करने लगते हैं. दूसरी तरफ गोल्ड एक नॉन रिएक्टिव मेटल है, यानी इसके पास कोई और मेटल रखने से इसमें कोई रिएक्शन नहीं होता है.

 

सोने और चांदी को एक साथ में क्यों नहीं रखें

आपने देखा होगी कि थोड़े समय बाद ही चांदी ऑक्सिडाइज होकर काली पड़ने लगती है. ऐसे में अगर आप सोने को चांदी के साथ रखते हैं तो इससे चांदी के साथ-साथ सोने की चमक भी फीकी पड़ने लगती है. इतना ही नहीं लंबे समय तक सोने और चांदी की ज्वेलरी को एक साथ रखने से उनकी प्रॉपर्टीज भी डैमेज होने लगते हैं और गहनों का लुक भी बर्बाद हो जाता है.

 

कैसे स्टोर करें सोने और चांदी की ज्वेलरी 

अब आपका सवाल होगा कि सोने और चांदी की ज्वेलरी को कैसे स्टोर करना चाहिए? अगर आपके पास स्पेस कम है और आप दोनों मेटल को एक साथ रखना चाहते हैं, तो आप अलग-अलग पोटली में बांधकर दोनों ज्वेलरी को एक डिब्बे में रख सकते हैं या फिर पार्टीशन वाले बॉक्स खरीद सकते हैं, जिसमें आप अपनी ज्वेलरी को अलग-अलग स्टोर कर सकते हैं, इससे उनके डैमेज होने का खतरा भी नहीं होता है और ये लंबे समय तक चमकीले बने रहते हैं.

 

यह भी पढ़ें