News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

घरेलू जीत के साथ प्रधानमंत्री मोदी को अंतरराष्ट्रीय बढ़त, ग्लोबल रेंटिंग में वैश्विक नेताओं की सूची में टॉप पर

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा घर के साथ बाहर भी कायम है. प्रधानमंत्री मोदी मॉर्निंग कंसल्ट की ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में दुनिया के 22 लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष पर हैं.

Share:

एक 'अरबन लेजेंड' है. नवाब हैदर अली की. उनके दरबार में एक बार नजूमी आया. उसने बादशाह की हाथ की रेखाओं को देखना चाहा. हैदर ने कहा कि इनको क्या देखना है नजूमी, देखना है तो हैदर की पेशानी को देख, जिसकी वजह से वो नवाब बनकर बैठा है. सितारों की बुलंदी कुछ ऐसी ही होती है और लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी के सितारे भी इन दोनों बेहद बुलंद चल रहे हैं. हालिया संपन्न 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में तीन राज्यों में भाजपा को बंपर जीत मिली है. वह भी तब, जब बीजेपी ने वहां मुख्यमंत्री पद के लिए कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया था. पूरा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर लड़ा गया था, और यह एक बड़ा दांव था. वह दांव सफल रहा. इसके बाद अब पीएम मोदी को मॉर्निंग कंसल्ट की ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता बताया गया है. 

सर्वे में मोदी वैश्विक नेताओं में सर्वाधिक लोकप्रिय

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जलवा घर के साथ बाहर भी कायम है. अभी विधानसभा चुनावों की जीत की गुलाबी धूप में वह नहा ही रहे थे कि एक और खबर आ गयी है. प्रधानमंत्री मोदी मॉर्निंग कंसल्ट की ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में दुनिया के 22 लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष पर हैं. वह 76 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग के साथ अव्वल नंबर पर आए हैं. इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आठवें स्थान पर हैं. दूसरे स्थान पर 66 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग के साथ मेक्सिको के साथ आंद्रेज ओब्राडोर हैं, तो तीसरे नंबर पर आए स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट को 58 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग मिली है. इस सूची में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मैलोनी का भी नाम है. चौथे नंबर पर ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा हैं, जिनकी अप्रूवल रेटिंग 49 फीसदी है. वहीं, पांचवे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रपति एंथनी अल्बनीज हैं, जिनको 47 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग मिली है.

रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी प्रशंसक

अभी दो दिनों पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने भी मोदी की जी खोल कर प्रशंसा की थी. उन्होंने मोदी को 'न झुकने वाला' नेता बताते हुए कहा था कि नरेंद्र मोदी भारत के हितों के लिए प्रतिबद्ध हैं और वह किसी भी दबाव में नहीं आते हैं और उनकी यही खूबी रूसी राष्ट्रपति को कई बार चौंकाती भी है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत की तटस्थता के बावजूद पुतिन प्रधानमंत्री मोदी के बड़े प्रशंसक हैं और इससे पहले उन्होंने जून में 'मेक इन इंडिया' की भी तारीफ की थी. उन्होंने रूस और भारत के संबंधों के लगातार मजबूत होने की वजह प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों को बताया. राष्ट्रपति पुतिन 14वें वीटीबी इन्वेस्टमेंट फोरम 'रूस कॉलिंग' में बोल रहे थे.

उन्होंने कहा, ''मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मोदी को भारत और भारतीय लोगों के राष्ट्रीय हितों के विपरीत कोई भी कार्य, कदम और निर्णय लेने के लिए डराया, धमकाया या मजबूर किया जा सकता है. और ऐसा दबाव है, मैं जानता हूं.'' वैसे, कुछ महीनों पहले रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के सामने ही उनको नसीहत दी थी कि यह युद्ध का काल नहीं है. राष्ट्रपति पुतिन के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी मोदी के अच्छे दोस्त हैं और मोदी अमेरिका के राजकीय अतिथि बनकर जानेवाले चुनिंदा नेताओं में शामिल हैं. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी मोदी के प्रशंसक हैं. इसके अलावा लगभग आधा दर्जन देशों ने अपने यहां के सर्वोच्च राजकीय सम्मान से भारतीय प्रधानमंत्री को सम्मानित किया है. 

दूसरे नेताओं की रेटिंग 

वैश्विक नेताओं की यह रेटिंग मॉर्निंग कंसल्ट नाम की एक बिजनेस इंटेलिजेंस कंपनी ने निकाली है. यह सबसे तेजी से बढ़ती कंपनियों में से एक मानी गयी है.  ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर में छठे नंबर पर इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी हैं, जिनकी रेटिंग 41 फीसदी है. सातवें नंबर पर बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू हैं, जिनको 37 प्रतिशत रेटिंग मिली है. वहीं आठवें नंबर पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और नौवें नंबर पर मौजूद स्पेन के पेड्रो सांचेज की रेटिंग एक ही है. दोनों को 37 परसेंट रेटिंग मिली है. आयरलैंड के प्रधानमंत्री लिओ वराडकर 36 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग के साथ दसवें नंबर पर है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनक को 25 फीसदी रेटिंग मिली है और वह 17वें नंबर पर हैं.  

Published at : 09 Dec 2023 12:00 PM (IST) Tags: narendra modi leadership
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: India-at-2047 News in Hindi