News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

LCA मार्क-1A: मिग-21 को रिप्लेस करने वाले वो लड़ाकू विमान, जिसकी वेस्टर्न सेक्टर में होगी तैनाती, फाख्ता होंगे पाक के होश

एलसीए मार्क 1A तेजस विमान का अपग्रेडेड वर्जन है, जो अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है, जिसमें आत्मरक्षा के लिए जैमर पॉड के साथ ही रेडार वॉर्निंग रिसीवर और कई अन्य खासियतें हैं.

Share:

भारतीय वायुसेना में अब तक अहम भूमिका निभाने वाले लड़ाकू विमान मिग-21 की अगले साल विदाई हो जाएगी. इसकी जगह एलसीए तेजस फाइटर को शामिल किया जाएगा. तेजस विमान के एडवांस वर्जन एलसीए मार्क 1A कई खूबियों से लैस है और अगले साल फरवरी तक इसकी डिलीवरी भी हो जाएगी. सितंबर के महीने में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा था कि एलसीए मार्क-1 को मिग-21, मिग-23 और मिग-27 समेत मिग की जगह लेने के लिए शुरू से इसे डेवलप किया जा रहा था. उन्होंने कहा था कि इन सभी विमानों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए ये जरूर है कि पर्याप्त संख्या में हल्के लड़ाकू विमान हों. वायुसेना की तरफ से एलसीए मार्क 1A वेस्टर्न सेक्टर में तैनात किए जाने की योजना है.

एलसीए मार्क 1 की खासियत 

एलसीए मार्क 1A तेजस विमान का अपग्रेडेड वर्जन है, जो अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है, जिसमें आत्मरक्षा के लिए जैमर पॉड के साथ ही रेडार वॉर्निंग रिसीवर और कई अन्य खासियतें हैं. ये अपनी श्रेणी का सबसे हल्का और छोटा मल्टीपरपस सुपरसोनिक फाइर जेट है, जिसे हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड तैयार रह रहा है. ये हवा से सतह और हवा से हवा में मार करने के लिए सबसे बेहतर है.

एयरचीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र दुनिया की गंभीरता का नया आर्थिक और रणनीतिक केन्द्र है, जो चुनौतियां और अवसर दोनों देता है. उन्होंने आगे कहा था कि ये लड़ाकू विमान वायुसेना को इन चुनौतियों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

मिग की जगह लेगा एलसीए मार्क 1

सबसे खास बात ये है कि भारतीय वायुसेना के अलग-अलग बेड़े में मिग-21 ने अब तक काफी महत्वपूर्ण भमिका निभाई. लेकिन, जिस तरह मिग विमान के हादसे देखने को मिले, उसके बाद इसे उड़ता हुआ ताबूत तक कहा जाने लगा था. भारतीय वायुसेना को 1963 के बाद से मिग-21 के अलग-अलग सीरिज के करीब 872 लड़ाकू विमान मिले. लेकिन, इसके लगातार होते हादसे के चलते पूरी तरह वायुसेना से मिग-21 को हटाने का फैसला किया गया.

भारत ने सबसे पहले 83 एलसीए मार्क 1A लड़ाकू विमानों का आदेश दिया था, और इसकी डिलीवर भी अगले साल यानी फरवरी 2024 तक हो सकती है. एयर चीफ ने कहा था कि हमने 83 एलसीए मार्क 1ए का आदेश दिया था, लेकिन 97 और विमानों की मांग की है, जिसके बाद हमारे पास कुल 180 लड़ाकू विमान हो जाएंगे. वायुसेना की तरफ से एलसीए मार्क 1 ए से भी पहले तेजस फाइटर जेट 123 मांगे गए थे, जिनमें से करीब 3- की डिलीवरी भी अब तक हो चुकी है. जिसके बाद तेजस एलसीए मार्क 1ए की डिलिवरी होनी है, जिसे अगले साल यानी 2024 से लेकर 2028 के बीच डिलीवर किया जाएगा.

एयर चीफ ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में लगातार नजर रखी जा रही है. पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान लगातार टेक्नोलॉजी की अदला-बदली कर रहे हैं. ऐसे में टेक्नोलॉजी से हमला होने पर उसी से जवाब देंगे, लेकिन कहीं पर अगर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं कर पाए तो फिर वहां पर ट्रेनिंग और स्ट्रेटजी से कामयाबी पाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि वायुसेना की ऑपरेशनल प्लानिंग तेजी से चल रही और हम एलएसी पर हर चुनौतियों का मुकाबला करने को तैयार हैं.

 

Published at : 13 Nov 2023 02:40 PM (IST) Tags: Indian Air Force lca against pakistan
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: India-at-2047 News in Hindi