News
News
टीवीabp shortsABP शॉर्ट्सवीडियो पॉडकास्ट गेम्स
X

श्री मेटालिक्स ने उत्कृष्टता और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए उत्पादन क्षमता दोगुनी कर 1.50 मिलियन टन की

श्री मेटालिक्स के निदेशक संजीव सकलानी ने कहा, "हमें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री मेटालिक्स लिमिटेड ने अपनी विनिर्माण (प्रोडेक्शन) क्षमता को दोगुना कर 1.50 मिलियन टन कर दिया है.''

Share:
x

गुणवत्ता, पर्यावरणीय प्रबंधन और व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा पर मजबूत फोकस के साथ कंपनी ने कई प्रतिष्ठित प्रमाणपत्र अर्जित किए हैं, जिनमें गुणवत्ता प्रबंधन प्रणालियों के लिए आईएसओ 9001:2015, पर्यावरण प्रबंधन प्रणालियों के लिए आईएसओ 14001:2015 और व्यावसायिक के लिए आईएसओ 45001:2018 शामिल हैं. 35.774 हेक्टेयर में फैली एक कैप्टिव माइंस है. श्री मेटालिक्स लिमिटेड की सफलता के मूलभूत स्तंभों में से एक है.

ये खदान ओडिशा के क्योंझर जिले में बैतरणी रिजर्व फॉरेस्ट में बारबिल तहसील के अंतर्गत खंडबंध गांव के पास स्थित हैं, जो कंपनी की गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण रही हैं. संपूर्ण खनन लाइसेंस क्षेत्र बैतारानी रिजर्व फॉरेस्ट के भीतर स्थित है और 11 जनवरी, 2017 को श्री मेटालिक्स लिमिटेड को 50 वर्षों की अवधि के लिए दिया गया है. जो 10 जनवरी, 2067 को समाप्त होगा. माइंस साइट पर 21 मार्च, 2018 कंपनी ने खनन शुरू किया है. सभी आवश्यक वैधानिक मंजूरी प्राप्त करने के बाद खदान से 702,048 टन प्रति वर्ष (0.702 मिलियन टन प्रति वर्ष) की दर से उत्पादन शुरू किया. एक कैप्टिव खदान के रूप में आयरन अयस्क का उत्पादन और खपत पूरी तरह से नियमित आधार पर प्लांट की आवश्यकताओं पर निर्भर है.

उस वर्ष के दौरान, लोइदापाड़ा और अनरा में हर साल 1.30 मिलियन टन आयरन अयस्क की खपत होती थी, जिसमें 0.702 मिलियन टन खदानों से आता था और शेष अन्य स्रोतों से प्राप्त होता था. हालांकि, जब सुविधा का विस्तार हुआ, तो कुल आयरन अयस्क की खपत 1.30 मिलियन टन प्रति वर्ष से बढ़कर 2.0 मिलियन टन प्रति वर्ष हो गई. इस बढ़ती मांग को देखते हुए श्री मेटालिक्स लिमिटेड ने खंडबंध खदान में अपने आयरन अयस्क उत्पादन को 0.702 मिलियन टन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 1.50 मिलियन टन प्रति वर्ष कर दिया. उत्पादन क्षमता को दोगुना करने का निर्णय कंपनी की रणनीतिक दृष्टि के साथ-साथ बढ़ती बाजार मांगों को पूरा करने की आवश्यकता से प्रेरित था.

खंडबंध खदान पूरी तरह से मशीनीकृत खदान के रूप में तीन-शिफ्ट शेड्यूल पर काम करती है. सतह स्थलाकृति, अयस्क जमा निरंतरता, गुणवत्ता भिन्नता, भू- तकनीकी मुद्दों और आवश्यक उत्पादन दरों जैसे कई तकनीकी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए खनन प्रक्रिया मशीनीकृत ओपनकास्ट तकनीकों को एकीकृत करती है. खनन प्रक्रिया में हाइड्रोलिक ड्रिल, हाइड्रोलिक उत्खनन, डंपर और टिपर का उपयोग किया जाता है, जिसके बाद अयस्क की ड्रिलिंग, ब्लास्टिंग, परिवहन, छंटाई, आकार, मिश्रण और स्टैकिंग की जाती है.

खनन कार्य को उचित रूप से समर्थन देने के लिए, पट्टा क्षेत्र में एक साइट कार्यालय, वेटब्रिज, रेस्ट शेड, डिस्पेंसरी, ब्लास्टिंग शेड, सुरक्षा घर और गार्डहाउस शामिल हैं. ये सुविधाएं गारंटी देती हैं कि परिचालन सुचारू रूप से चलता है और कर्मचारियों को काम करने का सुखद माहौल मिलता है.

पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए खनन क्षेत्र में और उसके आसपास पुनर्वनीकरण पहल में भारी निवेश किया है. श्री मेटालिक्स लिमिटेड ने भूमि, वनस्पति, जल, वायु, प्राकृतिक इकोसिस्टम और आस-पास की आबादी में व्यवधान को कम करके टिकाऊ (सस्टेनेबल) खनन पद्धति के प्रति अपना समर्पण साबित किया है. समकालीन प्रौद्योगिकी का उपयोग, अपशिष्ट का पुन: उपयोग, और खनन स्थिरता को बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयास परियोजना के पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

इसके अलावा इस पहल ने क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक ढांचे में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. खंडबंध आयरन अयस्क खदानों ने 200 से अधिक प्रत्यक्ष नौकरियों के साथ- साथ अनगिनत अप्रत्यक्ष और प्रेरित नौकरियां उपलब्ध करवा कर स्थानीय समुदायों का समर्थन किया है और सामान्य वृद्धि और विकास को प्रोत्साहित किया है.

श्री मेटालिक्स के निदेशक संजीव सकलानी ने कहा, "हमें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री मेटालिक्स लिमिटेड ने अपनी विनिर्माण (प्रोडेक्शन) क्षमता को दोगुना कर 1.50 मिलियन टन कर दिया है. यह उल्लेखनीय उपलब्धि उत्कृष्टता और उद्योग स्थिरता के लिए हमारी टीम की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है. एक साथ मिलकर, हम नए मानक स्थापित करना और मार्ग प्रशस्त करना जारी रखेंगे.''

श्री मेटालिक्स लिमिटेड निरंतर सुधार और उल्लेखनीय परिणाम प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा. कंपनी नए मानक स्थापित करने और उद्योग में गुणवत्ता और सफलता का प्रतीक बनने के लिए तैयार है.

अंत में, श्री मेटालिक्स लिमिटेड का अपनी विनिर्माण (प्रोडेक्शन) क्षमता को दोगुना करने का निर्णय उद्योग की बदलती अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए कंपनी के समर्पण को दर्शाता है. गुणवत्ता, पर्यावरणीय स्थिरता और व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा पर जोर देने के साथ कंपनी स्पंज आयरन और स्टील उत्पादन उद्योग में नेतृत्व करने के लिए अच्छी स्थिति में है.

डिस्क्लेमर: एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड/या एबीपी लाइव किसी भी तरह से इस आर्टिंकल के कटेंट या यहां व्यक्त किए गए विचारों के लिए जिम्मेदार नहीं है.

Published at : 06 Sep 2023 03:58 PM (IST) Tags: Sree Metaliks Sanjiv Saklani
हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें abp News पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट एबीपी न्यूज़ पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, कोरोना Vaccine से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi