2024 Maruti Swift vs Tata Punch: छोटी एसयूवी की लगातार बढ़ती पॉपुलैर्टी के साथ, हैचबैक को अब देश में सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा है और अपकमिंग नई स्विफ्ट के लिए, सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी टाटा पंच होगी. पंच फिलहाल देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. जिसकी तुलना मारुति की नई हैचबैक से करना सबसे अच्छा होगा. तो आइए देखते हैं दोनों कारों का कंपेरिजन.


कौन सी कार बड़ी है?


टाटा पंच, नई स्विफ्ट से थोड़ी छोटी है, लेकिन पंच छोटी एसयूवी होने के कारण चौड़ी और लंबी है. स्विफ्ट का लुक स्पोर्टी है, और इसके नए जनरेशन फॉर्म में, ट्वीक्ड फ्रंट एंड और नए अलॉय व्हील्स मिलते हैं. पंच लंबी है और इसका स्टांस भी ज़्यादा मजबूत है, साथ ही इसका लुक हैरियर जैसा है, जो थोड़ा आउट डेटेड है. दोनों कारें अलग-अलग हैं, इसलिए अलग-अलग खरीदारों को पसंद आती हैं.


किस कार में हैं ज़्यादा फ़ीचर?


पंच ईवी में बड़ी टचस्क्रीन है, जबकि पंच पेट्रोल में स्टैंडर्ड 7 इंच की टच स्क्रीन मिलती है. वहीं स्विफ्ट में 9 इंच की टचस्क्रीन मिलती है. दोनों में कनेक्टेड कार तकनीक, क्रूज कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, रियर कैमरा और बहुत सारे फीचर्स मौजूद हैं. स्विफ्ट में स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग हैं, जबकि पंच में दो एयरबैग हैं. वहीं पंच में एक सनरूफ भी मिलता है.


किसमें है ज़्यादा स्पेस?


स्विफ्ट और पंच के व्हीलबेस लगभग समान हैं, लेकिन पंच में बड़े बूट स्पेस के साथ ज्यादा हवादार केबिन है.


कौन है ज्यादा एफिशिएंट?


पेट्रोल पंच की एफिशिएंसी 20.10 किलोमीटर प्रति लीटर है, जबकि स्विफ्ट की एफिशिएंसी 25.72 किलोमीटर प्रति लीटर है, दोनों में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है. स्विफ्ट और पंच दोनों में AMT का ऑप्शन भी मिलेगा.


आपके लिए कौन सी कार है बेहतर?


पंच और स्विफ्ट दोनों के अपने-अपने फायदे हैं, लेकिन ये अलग-अलग खरीदारों के लिए हैं. पंच उन लोगों के लिए है जिन्हें ज्यादा जगह के साथ-साथ ग्राउंड क्लीयरेंस वाली छोटी SUV चाहिए. वहीं, स्विफ्ट का माइलेज ज्यादा है और स्पोर्टी हैचबैक होने के कारण यह ज्यादा डायनामिक्स सेंट्रिक है.


यह भी पढ़ें -


2 लाख रुपये के बजट में दमदार माइलेज के साथ आती हैं ये यामाहा बाइक, आपको कौन सी है पसंद?


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI