2024 Maruti Suzuki Swift AMT: बाजार में ऑटोमेटिक कारों की मांग बढ़ रही है और ये हैचबैक खरीदारों के बीच भी काफी पॉपुलर हो रही है. क्योंकि कोई भी इन दिनों ज्यादातर शहरों में होने वाले भारी ट्रैफिक के बीच मुश्किल ड्राइविंग नहीं चाहता है. हालांकि, AMT तकनीक में भी पिछले कुछ सालों में काफी सुधार हुआ है और हमें यह भी याद रखना चाहिए कि यह मारुति ही थी जो पहली बार सेलेरियो AMT के साथ इस तकनीक को हमारे बाजार में लाई थी, जबकि आज यह 5-15 लाख रुपये के सेगमेंट में कई कारों के साथ उपलब्ध है.


ड्राइविंग एक्सपीरियंस?


नई स्विफ्ट भी AMT के साथ आती है लेकिन ड्राइव करने पर पता चलता है कि पिछले कुछ सालों में AMT में कितना सुधार हुआ है. इन्हें शहर में इस्तेमाल के लिए प्राथमिकता दी जाती है. क्योंकि अब इनमें झटके नहीं महसूस होते हैं और ये अब बिल्कुल भी परेशान नहीं करते हैं. स्विफ्ट में AMT लास्ट जनरेशन मॉडल से भी बेहतर है और कम स्पीड पर, यह बहुत ही स्मूथ है और इसमें बिल्कुल भी झटके नहीं लगते.



यह धीमी नहीं है और थ्रॉटल के हल्के टैप से ड्राइव करना आसान है. यह कम स्पीड वाले शहरी ट्रैफिक में इस्तेमाल के लिए अच्छा रिस्पॉन्स देती है. इसके अलावा, ट्रैफिक में इसकी माइलेज क्षमता 17 किलोमीटर प्रति लीटर है, जो ट्रैफिक के आधार पर आधिकारिक आंकड़ो के अनुसार 25 किलोमीटर प्रति लीटर के करीब भी पहुंच सकती है. नई स्विफ्ट के AMT में सुधार हुआ है और यह रोजमर्रा की सिटी कार के तौर पर काम आती है.



क्या खरीदनी चाहिए स्विफ्ट एएमटी?


स्विफ्ट AMT में मैन्युअल मोड है, जबकि हाईवे पर यह धीमा फील होता है. इसलिए, हाईवे पर, इसे तेज स्पीड से चलाने के बजाय हल्का थ्रॉटल इस्तेमाल करके चलाना बेहतर है. हालांकि यह वेरिएंट स्विफ्ट मैन्युअल गियरबॉक्स मॉडल के रिस्पॉन्स से मेल नहीं खा सकता है, लेकिन यह एक आसान और कंफर्टेबल सिटी ऑटोमेटिक हैचबैक है.



मैन्युअल ज्यादा मजेदार है, लेकिन जो लोग आसान ड्राइविंग की तलाश में हैं, उनके लिए मैन्युअल के मुकाबले AMT वर्जन के लिए 50 हजार रुपये ज्यादा खर्च करना मायने रखता है. क्योंकि स्विफ्ट जैसी स्पोर्टी कार में DCT की जरूरत होती है, लेकिन कीमत बढ़ जाएगी और यहां, मारुति ने एक किफायती विकल्प चुना है और यहां तक कि बलेनो भी AMT के साथ आती है. इसलिए, अगर आप ऑटोमेटिक वाली छोटी सिटी कार की तलाश में हैं, तो स्विफ्ट AMT अभी सबसे किफायती कार है.


यह भी पढ़ें -


50 हजार रुपये से भी कम खर्च में पूरे साल आराम से चला सकते हैं ये कार, कीमत है मात्र 7.58 लाख रुपये


Car loan Information:

Calculate Car Loan EMI