CM Yogi Adityanath News:  योगी सरकार फुल एक्शन मोड में हैं.  भूमाफियाओं- अपराधियों की अवैध संपत्ति पर बुलडोजर चलाने के बाद अब यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए भी योगी सरकार ने कठोर कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सड़क सुरक्षा को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए अधिकारियों को कई निर्देश दिए.


सड़क किनारे वाहन न हों खड़े- सीएम योगी


सीएम योगी समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि, “उत्तर प्रदेश में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में 21,227 मौतें हुई हैं. ओवरस्पीड, ब्लैक स्पॉट, डग्गामार बसें, सड़क पर चल रहीं बेतरतीब टैक्सियां, बस स्टैंड व अवैध पार्किंग स्थल इसके प्रमुख कारण हैं, इनके अलावा शहरी व नगरीय क्षेत्रों में सड़क किनारे अतिक्रमण भी कारण है.” सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में दुर्घटनाओं को रोकने की जिम्मेदारी गृह विभाग व परिवहन विभाग की है. सड़क किनारे वाहन न खड़ें हों क्योंकि यही वाहन हादसे की वजह बनते हैं.



वाहनों की नियमित रूप से चेकिंग हो


सीएम योगी ने कहा कि, सभी प्रकार की बसें जैसे स्कूली बसें, प्राइवेट बसें, UPSRTCHQ के साथ अनुबंधित व संचालित बसें या ट्रक, फोर व्हीलर, टू व्हीलर की नियमित रूप से चेकिंग हो. सभी वाहनों से ट्रैफिक का पालन सुनिश्चित कराएं.



सीएम ने टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर बनाने के दिए आदेश


मुख्यमंत्री ने स्पीड ब्रेकर को लेकर कहा कि, “ स्पीड ब्रेकर को ‘कमर तोड़ू’ न बनाया जाए. ऐसे स्पीड ब्रेकर बीमार व्यक्तियों व गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकते हैं. प्रदेश में जहां कहीं भी मानक विपरीत स्पीड ब्रेकर बने हैं उन्हें तत्काल हटाया जाए. टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर बनाए जाएं.”



जनपदों में ट्रैफिक नियमों की जानकारी वाले 'हैंड बिल' भेजे जा रहे हैं


मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, “हर जनपद में ट्रैफिक नियमों की जानकारी वाले 'हैंड बिल' भी भेजे जा रहे हैं. सुनिश्चित करें कि यह 'हैंड बिल' प्रत्येक बच्चे व आम नागरिक के पास पहुंचे. आमजन के साथ बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक किया जाए.”



मानकों के विपरीत स्टैंड 24  घंटे में बंद करने का दिया अल्टीमेटम


अगर कोई व्यक्ति सड़क पर मानकों के विपरीत स्टैंड चलाता है तो वह 24 घंटे में बंद होने चाहिए. अगर कोई व्यक्ति इस तरह की गतिविधि करने का अभ्यस्त है तो उस पर गैंगस्टर के तहत FIR दर्ज कर उसकी पूरी संपत्ति को जब्त करें. अवैध वसूली की कमाई राजकोष में जमा होनी चाहिए.”



सड़क के किनारे बने स्टैंड में पर्याप्त जगह होनी चाहिए- सीएम योगी


सीएम ने निर्देश दिए है कि, ”सड़क के किनारे बने स्टैंड में पर्याप्त जगह होनी चाहिए, यात्रियों के लिए कुछ बुनियादी सुविधाएं हों. पेयजल, टॉयलेट और बैठने की व्यवस्था हो, तब कोई व्यक्ति स्टैंड के नाम पर प्रशासन की अनुमति से फीस वसूल सकता है.”


ये भी पढ़ें


UP Weather Forecast: यूपी में प्रचंड गर्मी में आने वाली है कमी, जानें- आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम


Petrol Diesel Price Today: दिल्ली सहित तमाम राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल का क्या है ताजा भाव? यहां चेक करें नए रेट