Punjab Air Pollution: पंजाब के पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने दावा किया कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की लगातार कोशिशों और मुख्यमंत्री भगवंत मान की अपील के बाद इस साल दिवाली वाले दिन पिछले सालों के मुकाबले वायु की गुणवत्ता में काफ़ी सुधार हुआ है. दिवाली के त्योहार के अवसर पर पंजाब में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में पिछले साल के मुकाबले 16.4 फीसदी और 2020 के मुकाबले 31.7 फीसदी की कमी देखने को मिली है.


दो शहरों की AQI मध्यम श्रेणी में रही- मंत्री


पर्यावरण मंत्री ने आगे बताया कि पिछले साल और 2020 में कोई भी शहर एक्यूआई की मध्यम श्रेणी में नहीं रहा. जबकि इस साल 2 शहर (खन्ना और मंडी गोबिन्दगढ़) एक्यूआई की मध्यम श्रेणी में रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो पंजाब के बड़े 6 शहरों में पिछले साल दिवाली के दिनों (2020 और 2021) के मुकाबले इस साल दिवाली (2022) के दौरान एक्यूआई में बड़ी कमी देखने को मिली है. उन्होंने आगे बताया कि दिवाली के अवसर पर पंजाब का औसत एक्यूआई साल 2021 में 268 (खराब) और साल 2020 में 328 (बहुत खराब) के मुकाबले इस साल 224 (खराब) था.


'मंडी गोबिन्दगढ़ में सबसे कम AQI'


मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बताया कि इस साल अमृतसर में एक्यूआई श्रेणी 262 के साथ अधिकतम एक्यूआई दर्ज किया गया. हालांकि पिछले साल अधिकम एक्यूआई 327 (बहुत खराब) जालंधर में दर्ज किया गया था और 2020 में अधिकतम एक्यूआई 386 (बहुत खऱाब) अमृतसर में देखा गया था. इस साल न्यूनतम एक्यूआई मंडी गोबिन्दगढ़ में 188 (मध्यम) दर्ज किया गया, जोकि पिछले साल 220 (खराब) और 2020 में 262 (खराब) दर्ज किया गया था.


वहीं पिछले साल 2 शहरों (अमृतसर और जालंधर) का एक्यूआई बहुत खऱाब श्रेणी में रहा, जबकि साल 2020 में चार शहरों अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में रहा. हालांकि इस साल कोई भी शहर एक्यूआई की बहुत खराब श्रेणी में नहीं रहा. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस साल एक्यूआई में सबसे अधिक कमी जालंधर (31.2 फीसदी) और सबसे कम कमी पटियाला (7.0 फीसदी) में देखी गई.


जाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन ने लोगों को दिया धन्यवाद
 
पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन प्रो. आदर्श पॉल विग ने पटाखे चलाने और दिवाली का त्योहार मनाने के लिए ग्रीन पटाख़ों का प्रयोग करने के लिए निर्धारित समय के संबंध में जारी की गई एडवाइजरी की पालना करने के लिए पंजाब के लोगों का धन्यवाद किया. जिसकी वजह से पिछले साल और 2020 के मुकाबले इस साल समूचे तौर पर वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. वहीं बोर्ड के सदस्य सचिव करुनेश गर्ग ने बताया कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वास्तविक समय पर परिवेशी वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए पंजाब के 6 शहरों अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, खन्ना, मंडी गोबिन्दगढ़ और पटियाला में निरंतर परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन (सीएएक्यूएमएस) स्थापित किए हैं.


Kurukshetra Surya Grahan: कुरुक्षेत्र में भी दिखा सूर्य ग्रहण, हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में लगाई आस्था की डुबकी