Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन का खतरा सिर पर आ चुका है. ओमिक्रोन की चिंताओं के बीच पीएम मोदी आज समीक्षा बैठक करने जा रहे हैं. वहीं दिल्ली में लगातार बढ़ते केस के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी समीक्षा बैठक करेंगे. सवाल ये है क्या देश फिर से कोरोना पर सख्त नियमों की तरफ बढ़ेगा या सरकार ओमिक्रोन से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन नीति में बदलाव लाएगी. ओमिक्रोन से पैदा हुई चिंताओं के बीच पीएम ने कल ही अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रम में कोरोना को लेकर चिंता जताई है. प्रधानमंत्री ने कहा, "'हम ऐसे समय में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं जब पूरी दुनिया कोविड संकट से गुजर रही है और हम भी इससे अछूते नहीं हैं, संकट ने हम सभी को नया सबक सिखाया है और मौजूदा ढांचे को तोड़ दिया है.''


15 राज्यों में फैल चुका ओमिक्रोन


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर तैयारियों का जायज़ा लेंगे. बैठक सुबह 11 बजे सचिवालय में बुलाई गई है जिसमें सम्बंधित मंत्री एवं अधिकारी शामिल होंगे. बैठक में अस्पताल बेड, ऑक्सीजन, दवाइयों समेत होम आइसोलेशन की तैयारियों की समीक्षा होगी. देश में ओमिक्रोन 15 राज्यो में फैल चुका है. 22 दिसंबर तक 213 केसों की बात स्वास्थ्य मंत्रालय मान चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी चेतावनी दी है कि कोरोना तीन गुना तेजी से फैलता है और इसलिए अब सावधानी रखने का वक्त आ चुका है. 


इस खतरे के बाद भी देश में सावधानी नहीं दिख रही. यही वजह है कि केंद्र ने भी राज्यों को तीसरी लहर रोकने के लिए चिट्ठी लिखकर कहा है कि जिस जिले में 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर हो वहां कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं. रात में कर्फ्यू लगाया जाए. शादियों और अंतिम संस्कार में लोगों की संख्या कम करने के साथ-साथ बड़ी सभाओं में सख्त नियम लागू करने की सलाह दी गई है.


दिल्ली में क्रिसमस, नववर्ष के जश्न को लेकर कोई जमावड़ा न हो: डीडीएमए


ओमीक्रोन के खतरे के बीच दिल्ली में क्रिसमस और नववर्ष के जश्न पर बैन लगा दिया गया है. रेस्तरां और बार का संचालन नियमों के अनुसार चलता रहेगा. विवाह से जुड़े कार्यक्रमों में अधिकतम 200 लोगों के उपस्थित होने की अनुमति होगी. डीडीएमए के आदेश में कहा गया है, 'सभी सामाजिक/राजनीतिक/सांस्कृतिक/धार्मिक/त्योहार संबंधी सभाएं दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रतिबंधित हैं. सभी जिला मजिस्ट्रेट और डीसीपी यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में क्रिसमस या नए साल का जश्न मनाने के लिए कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम/सभा/सभा नहीं हो.


यह भी पढ़ें-


Corona Cases in UK: ब्रिटेन में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 1 लाख के पार


Haryana में शराब पीने, खरीदने और बिक्री करने की उम्र घटी, 25 साल से 21 की गई