CBSE Class 10th & 12th Exams 2022 And Eid: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education) की परीक्षाएं (CBSE Board Exams 2022) शुरू हो गई हैं. पहले टर्म के बाद आजकल दूसरे टर्म की परीक्षाएं (CBSE Board Term 2 Exams 2022) आयोजित की जा रही हैं. सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट के मुताबिक क्लास दसवीं और बारहवीं दोनों की परीक्षाएं (CBSE Class 10th & 12th Board Exams 2022) 02 मई के दिन हैं. ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि अगर चांद दिख जाता है और ईद 02 मई के दिन होती है तो बोर्ड के परीक्षार्थियों को त्योहार के दिन भी पेपर देना पड़ सकता है.


छात्र असमंजस की स्थिति में -


ईद और पेपर एक ही दिन न पड़ जाएं इसे लेकर सीबीएसई बोर्ड के छात्र असमंजस में हैं. हालांकि ईद तभी होगी जब चांद दिखेगा और अगर चांद नहीं दिखता है तो छात्र त्योहार और परीक्षा एक ही दिन होने के इस संकट से बच जाएंगे. हालांकि दूसरा विकल्प भी इतना ही खुला है कि अगर ईद 02 मई के दिन होती है तो सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को त्योहार के दिन ही एग्जाम देना पड़ेगा.


अगले साल से होगी एक ही परीक्षा –


इस बीच ये भी साफ करते चलें कि इस बार पहली बार ऐसा हो रहा है जब सीबीएसई की परीक्षाएं दो भागों में हो रही हैं. कोरोना के कारण ये फैसला लिया गया था. टर्म वन की परीक्षाएं हो चुकी हैं और टर्म टू की परीक्षाएं आजकल चल रही हैं. हालांकि बोर्ड ने तय किया है कि अगले साल से वे फिर साल में एक ही परीक्षा के अपने पुराने शेड्यूल पर वापस आ जाएंगे.


यह भी पढ़ें:


Punjab Government Job: पंजाब में निकली बंपर भर्तियों के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट फिर आगे बढ़ी, भरे जाएंगे 4 हजार से अधिक पद 


MP Sarkari Naukri: नेशनल हेल्थ मिशन, मध्य प्रदेश में निकली बंपर भर्तियां, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन और ये है लास्ट डेट