Delhi News: इस्लाम धर्म मानने वालों का सऊदी अरब स्थित मक्का सबसे पवित्र स्थल माना जाता है. अपने जीवन में एक बार इस पवित्र तीर्थ स्थल तक पहुंचना हर मुसलमान का सपना होता है, और हर वर्ष लाखों की संख्या में यहां मुसलमान पहुंचते हैं. इस बार राजधानी दिल्ली से 2023 के लिए आवेदन किए गए. 4110 हज यात्रियों में से 2540 यात्रियों का ऑनलाइन ड्रा के माध्यम से चयन किया गया है. इसके अलावा अभी 1570 यात्रियों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है. इस अवसर पर दिल्ली स्टेट हज कमिटी की चेयर पर्सन कौसर जहां, हज कमेटी सदस्य गौतम गंभीर व अन्य पदाधिकारियों ने खुशी जाहिर करते हुए हज यात्रियों को बधाई दी है.


कुल 2540 यात्रियों में 1210 महिला यात्री


प्रतिवर्ष इस हज यात्रा के लिए लाखों की संख्या में मुसलमान अलग-अलग देशों से सऊदी अरब स्थित मक्का पवित्र धार्मिक स्थल पर पहुंचते हैं, अब तक की सूची में दिल्ली से जाने वाले 2540 यात्रियों में से 1330 पुरुष और 1210 महिला यात्री हैं, जिसमें 70 वर्ष से अधिक आयु के 210 यात्री शामिल है और 51 बिना मरहम महिलाएं शामिल है. इसके अलावा अभी 1570 यात्रियों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है. इन यात्रियों को हज यात्रा के बारे जारी सूचनाएं उनके दिए गए मोबाइल नंबर और कार्यालय में पत्र के माध्यम से चस्पा कर दिया गया है.


हज यात्रा के लिए पहली उड़ान 21 मई से 


हज कमेटी ऑफ इंडिया व अल्पसंख्यक विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हज यात्रा के लिए पहली उड़ान भारत से 21 मई से शुरू होगी , दिल्ली हज कमेटी की चेयरपर्सन कौशर जहां द्वारा चयनित हज यात्रियों से यह निवेदन किया गया है कि पासपोर्ट, बैंक पास बुक, स्वास्थ्य प्रमाण पत्र सहित सभी आवश्यक कागजात को  दिल्ली हज कमेटी में 7 अप्रैल 2023 तक जमा कर दें. दिल्ली हज कमेटी  आवश्यक कागजात, यात्रा विवरण और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए लगातार यात्रियों के संपर्क में रहेगी .


ये भी पढ़ें- Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना वायरस के 416 नए मामले, 7 महीनों में सबसे ज्यादा आंकड़ा