IPL 2024: मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है. इसके पीछे मुंबई इंडियंस ने तर्क दिया है कि उन्होंने भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला लिया है. हालांकि, मुंबई जैसी हालत चेन्नई सुपर किंग्स की भी है. चेन्नई को भी महेंद्र सिंह धोनी ने 5 बार चैंपियन बनाया है, और शायद आईपीएल 2024 उनका बतौर कप्तान, और खिलाड़ी आखिरी सीज़न साबित हो सकता है. ऐसे में सवाल है कि धोनी के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान कौन होगा? 


धोनी के बाद कौन होगा सीएसके का कप्तान?


दरअसल, चेन्नई ने भी मुंबई की तरह आईपीएल 2022 में धोनी की मौजूदगी में भविष्य को ध्यान में रखते हुए रविंद्र जडेजा को कप्तान बनाया था, लेकिन सीएसके का वो पैंतरा ठीक नहीं बैठा, और बीच सीज़न में ही धोनी को फिर से कप्तानी संभालनी पड़ी थी. उसके बाद धोनी ने आईपीएल 2023 में एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाया, और अब आईपीएल 2024 के लिए भी चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी को ही अपना कप्तान घोषित किया है.


ऐसे में अगर धोनी आईपीएल 2024 के बाद संन्यास लेते हैं, तो उनकी जगह चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान कौन बनेगा? इस सवाल का जवाब फिलहाल देना काफी मुश्किल है, लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनपर चेन्नई की टीम दांव खेल सकती है. उन्हीं में से एक खिलाड़ी का नाम ऋतुराज गायकवाड़ है.


ऋतुराज हो सकते हैं सबसे अच्छे विकल्प


चेन्नई के लिए पिछले कुछ सालों से ओपनिंग की जिम्मेदारी को बखूबी निभाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी करने का थोड़ा-बहुत अनुभव भी है. उन्होंने हाल ही में हुए एशियन गेम्स में भी टीम इंडिया का नेतृत्व किया था, और विजेता बनकर गोल्ड मेडल जीता था. वह युवा भी हैं, ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स को लंबे समय के लिए एक युवा भारतीय कप्तान मिल सकता है.


यह भी पढ़ें: नंबर-10 की तरह नंबर-7 जर्सी को भी किया गया रिटायर, धोनी को भी सचिन जैसा सम्मान