Bangladesh Cricket Team: टेस्ट फॉर्मेट को क्रिकेट का असली और सबसे मुश्किल फॉर्मेट माना जाता है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट इतिहास का सबसे पहला टेस्ट मैच खेला गया था. इस वक्त आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-वन पर ऑस्ट्रेलिया, नंबर-2 पर इंडिया और नंबर-3 पर इंग्लैंड की टीम मौजूद है, लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने टेस्ट फॉर्मेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो दूसरी कोई टेस्ट क्रिकेट टीम नहीं कर पाई है.


दरअसल, बांग्लादेश क्रिकेट टीम कुल ग्यारह टीमों के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने वाली दुनिया की पहली क्रिकेट टीम बन गई है. बांग्लादेश आयरलैंड की मेजबानी कर रहा है और 4 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच इन दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट मैच की सीरीज खेली जा रही है. ऐसे में आयरलैंड ग्यारहवीं टेस्ट टीम बन गई है, जिसके खिलाफ बांग्लादेश ने टेस्ट मैच खेला हो. ऐसा करने वाली बांग्लादेश दुनिया की पहली टेस्ट टीम बन गई है.


11 टीमों के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने वाली पहली टीम


बांग्लादेश ने इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ 2019 में एक टेस्ट मैच खेला था, जो उनके खिलाफ टेस्ट मैच खेलने वाली दसवीं टीम बनी थी. बांग्लादेश ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ सन् 2000 में खेला था. इसके अलावा बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बॉब्वे के खिलाफ भी टेस्ट मैच खेला है.


बांग्लादेश ने सबसे ज्यादा 24 टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला है, जिनमें उन्हें सिर्फ 1 मैच में जीत और 18 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 5 मैच ड्रॉ भी हुए हैं. बांग्लादेश ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ सबसे ज्यादा 8 टेस्ट मैच जीते हैं. वहीं इस टीम ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को भी 1-1 टेस्ट मैचों में हराया है. भारत और पाकिस्तान को अभी तक बांग्लादेश की टीम एक भी टेस्ट मैच हरा नहीं पाई है. हालांकि, बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ 2 और पाकिस्तान के खिलाफ 1 टेस्ट मैच को ड्रॉ जरूर कराया था.


यह भी पढ़ें:


IPL 2023: आईपीएल खेलने वाले पांच इंडियन क्रिकेटर्स की बेहद भावुक कहानी, जिन्हें सुनकर रो पड़ेंगे आप!