Stampede in Yemen capital: यमन की राजधानी सनआ (Sanaa) में बुधवार (19 अप्रैल) को ज़कात बांटने के एक कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मच गई. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक इस भगदड़ में 79 लोगों की मौत हो गई, वही सैकड़ों लोग घायल हो गए. हूथी के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि साना के बाब अल-यमन जिले में भगदड़ के बाद कम से कम 79 लोग मारे गए और 322 से अधिक घायल हो गए.


हूथी के अधिकारियों ने गुरुवार (20 अप्रैल) को एपी को बताया कि यमन की राजधानी में एक पैसे बांटने वाले कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ में 80 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों अन्य घायल हो गए. यमन की राजधानी साना में मची भगदड़ के दौरान मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.


रमजान के मौके पर जकात बांटी जा रही थी
हूथी के अधिकारियों ने नाम न बताने की शर्त पर न्यूज़ मीडिया एजेंसी एपी को मरने वालों की संख्या के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि उन्हें भगदड़ से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी देने की अनुमति नहीं है. एपी के संवाददाता ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि घटना एक स्कूल के अंदर हुई जहां रमजान के मौके पर जकात बांटी जा रही थी.


भगदड़ मचने के बाद आस-पास के इलाके में भारी सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई. हमले में पीड़ितों के रिश्तेदार अपने सगे-संबंधियों की तलाश में घटनास्थल पर जाने की कोशिश कर रहें थे, लेकिन उन्हें साइट पर जाने से रोका जा रहा था.


कार्यक्रम को आयोजित करने वाले हिरासत में 
यमन के आंतरिक मंत्रालय ने सबा समाचार एजेंसी के ओर से दिए गए बयान में कहा कि मृतकों और घायलों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया है. पैसे बांटने वाले कार्यक्रम को आयोजित करने वालों को हिरासत में ले लिया गया है. इसके बाद अधिकारियों ने जांच कि भी मांग की है. हालांकि हूथी के आंतरिक मंत्रालय ने मरने वालों और घायल लोगों की सटीक जानकारी नहीं दी.


उन्होंने बस इतना बताया कि कुछ बिजनेसमैन लोगों ने पैसे बांटने वाले कार्यक्रम का आयोजन किया था, जिसके दौरान भगदड़ मच गई. सोशल मीडिया में घटना से जुड़े एक वीडियो को भी दिखाया गया है, जिसमें एक बड़े परिसर के अंदर जमीन पर मरे हुए लोगों की लाशें दिख रही है.


ये भी पढ़ें:Watch: सूडान हिंसा के बीच धमाके का यह वीडियो वायरल, देखें कैसे दहला पूरा इलाका