World sleep day 2023: हर साल ह्यूमन स्पेशल राइट के रूप में वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है. लोगों के बीच नींद के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी ये दिवस मनाया जाता है. अक्सर देखा गया है कि इंसान आधुनिक जीवन के दौड़-भाग के बीच नींद से समझौता कर लेता है. ये हर साल वसंत विषुव से पहले आने वाले शुक्रवार को मनाया जाता है.


इस साल वर्ल्ड स्लीप डे (World Sleep Day 2023) 17 मार्च को मनाया जा रहा है, जबकि 2024 में यह 15 मार्च 2024 को पड़ेगा. वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी के अनुसार हर साल इसका आयोजन करने का मुख्य कारण नींद का जश्न मनाना और इसके महत्व और नींद से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जो इंसानों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं.


वर्ल्ड स्लीप डे का पालन 
आज नींद को एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी व्यवहार नहीं माना जाता है. वर्ल्ड स्लीप डे का पालन लोगों को नींद के महत्व के बारे में शिक्षित करता है और नींद की समस्याओं की बेहतर रोकथाम और मैनेजमेंट के मदद से समाज पर नींद संबंधी बीमारियों के बोझ को कम करता है. वैसे, अगर हम इसके इतिहास के बारे में बात करे तो वर्ल्ड स्लीप डे पहली बार साल 2008 में वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी की ओर से मनाया गया था. वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी का पुराना नाम वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ स्लीप मेडिसिन (WASM)  था. ये एक नॉन प्रॉफिटेबल ऑर्गनाइजेशन है. इसमें मेडिकल क्षेत्र वाले लोग काम करते है और नींद से जुड़ी समस्याओं के बारे में स्टडी करते हैं.


इस साल स्लीप डे की थीम
आज के समय में लोगों की जीवनशैली काफी व्यस्त हो गई है. लोग लंबे समय तक काम करते रहते है, आने-जाने में समय लग जाता है. वहीं, कुछ सालों में परफॉरमेंस को अच्छा करने के लिए नींद लेने का महत्व बढ़ गया है. परिणाम ये रहा कि लोग वर्ल्ड स्लीप डे जैसी पहलों के महत्व को बढ़ावा दे रहे है. इस दौरान लोग नींद स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अवसर मानते है. अन्य लोगों को भी इसके मदद से वर्ल्ड स्लीप डे पर नींद के स्वास्थ्य के बारे में प्रचार करना चाहिए और नींद से जुड़ी बातों को बढ़ाने में मदद करनी चाहिए. इस साल स्लीप डे की थीम है स्लीप इज एसेंशियल फॉर हेल्थ. 
 
 ये भी पढ़ें:


UMD Geologists Research: बदलने वाली है धरती, आने वाला है सैलाब, वैज्ञानिकों ने दिए संकेत