MiG29 To Ukraine: यूक्रेन और रूस के बीच बीते पिछले एक साल से लगातार विनाशकारी युद्ध लड़ा जा रहा है. इन दोनों देशों के अब तक हजारों सैनिकों की मौत हो चुकी है. बीती कुछ दिनों से युद्ध और भयानक शक्ल लेता जा रहा है. यूक्रेन और रूस के सहयोगी देश खुलकर मदद का हाथ आगे बढ़ा रहे हैं.


इसी बीच पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रे डूडा ने गुरुवार (16 मार्च) को ऐलान किया है कि वो यूक्रेन की मदद करने के लिए चार MiG 29 फाइटर जेट देगा. ये वॉर प्लेन आने वाले कुछ दिनों में यूक्रेन को मुहैया कराए जाएंगे. आपको बता दें कि पोलैंड पहला नाटो सदस्य देश है, जिसने लड़ाकू विमान यूक्रेन को देने का ऐलान किया है.


पोलैंड के पास एक दर्जन MiG-29 फाइटर जेट
पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा (Andrzej Duda) का कहना है कि आने वाले दिनों में पोलैंड यूक्रेन को 4 MiG-29 फाइटर जेट देगा. ये कदम यूक्रेन को युद्ध में मजबूती पहुंचाने में मदद देगा. अभी फिलहाल पोलैंड (Poland) में लगभग एक दर्जन सोवियत-निर्मित मिग-29 हैं, जिन्हें पहले ईस्ट जर्मन स्टॉक से 1990 के दशक की शुरुआत में लिया गया था.


राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने गुरुवार को चेक गणराज्य के राष्ट्रपति पेट्र पावेल के साथ वारसॉ में मुलाकात की थी. इसी दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हम अगले कुछ दिनों के भीतर यूक्रेन को 4 MiG-29 फाइटर जेट सौंप देंगे. फाइटर जेट के संबंध में आवश्यक जांच पूरी होने के बाद बाकी के फाइटर जेट की भी सप्लाई की जाएगी. अभी वे तैयार किए जा रहें हैं, उनकी सर्विस की जा रही है. इससे पहले पोलैंड ने यूक्रेन को जर्मनी में बने 14 Panther 2 टैंक भेजे हैं.'


US फाइटर जेट भेजने के खिलाफ
हालांकि पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि क्या दूसरे देश भी ऐसा कदम उठा सकते हैं. पोलैंड के अलावा स्लोवाकिया भी यूक्रेन को मिग फाइटर जेट भेजेगा. पोलैंड के फैसले के बाद अमेरिका ने कहा कि पोलैंड के फैसले से यूक्रेन में अपने लड़ाकू विमान भेजने के खिलाफ यूएस के फैसले में कोई बदलाव नहीं आया है.


ये भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War :'मैं ही हूं जो तीसरे विश्व युद्ध को रोक सकता हूं', डोनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर दिया बड़ा बयान