Coronavirus Live Updates: देश में अबतक 12.87 लाख लोग संक्रमित, दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 56 लाख के पार

आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 4 लाख 40 हजार 135 कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. दूसरे नंबर पर दिल्ली है. अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में आ रहे हैं.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 24 Jul 2020 02:18 PM

स्वास्थ्य विभाग के बिहार में आज कोरोना वायरस के 1,820 नए मामले सामने आए हैं. बिहार में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 33,511 है.बिहार में अब तक 4,19,208 नमूनों की जांच की गई है, जिसमें पिछले 24 घंटे के दौरान 10,120 नमूनों की जांच हुई है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान चार कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. राज्य में अब तक कुल 212 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोना के अब तक 1.25 मिलियन मामले सामने आए और 30,000 से ज़्यादा मौतें हुई हैं. भारत में प्रति मिलियन(प्रति 10 लाख) जनसंख्या के हिसाब से कोरोना के सबसे कम मामले और मौतें हैं. हमारा रिकवरी रेट 63.45% है, जबकि मृत्यु दर 2.3% है.

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि कोरोना संकट के बीच एक अच्छी खबर है, राज्य में 28 जुलाई से प्लाज्मा थेरेपी से इलाज शुरू किया जाएगा, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रिम्स में इसका उद्घाटन करेंगे.



ओडिशा में 1594 नए COVID19 मामले सामने आए हैं और 6 मौतें हुई हैं. कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 22693 हो गई है जिसमें 14393 रिकवरी और 8147 सक्रिय मामले शामिल हैं. कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो गई है.


दक्षिण अफ्रीका के व्यापार, उद्योग एवं प्रतिस्पर्धा मंत्री इब्राहिम पटेल ने कहा कि ब्रिक्स गुट के सदस्य देशों को कोविड-19 वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए एकजुट होकर काम करने की जरूरत है.ब्रिक्स गुट में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.पटेल ने बृहस्पतिवार को ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की 10वीं बैठक में कहा कि एकजुटता और साथ काम करना किसी वैश्विक महामारी से लड़ने में अहम है. और, चूंकि वैश्विक महामारी अब भी हमारे बीच मौजूद है, हमें हमारे बीच एकजुटता को और मजबूत करने की जरूरत है.यह बैठक सदस्य देशों के बीच कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को लेकर प्रतिक्रियाओं, ब्रिक्स आर्थिक साझेदारी के लिए रणनीति, बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था और सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर केंद्रित थी.
देश में बीते 24 घंटों में जिन 740 मरीजों की मौत हुई है उनमें से 298 की महाराष्ट्र, 97 की कर्नाटक, 88 की तमिलनाडु, 61 की आंध्र प्रदेश, 34 की पश्चिम बंगाल, 28 की गुजरात, 26-26 की उत्तर प्रदेश और दिल्ली, 11 की राजस्थान, 10 की मध्य प्रदेश और नौ-नौ मरीजों की मौत जम्मू कश्मीर और तेलंगाना में हुई. पंजाब में आठ लोगों ने जान गंवाई जबकि असम, ओडिशा और हरियाणा में छह-छह, केरल में पांच, उत्तराखंड, झारखंड और पुडुचेरी में तीन-तीन जबकि छत्तीसगढ़, त्रिपुरा और गोवा में एक-एक शख्स ने जान गंवाई.
यूपी के बलिया जिला कारागार में एक महिला बंदी समेत 160 कैदी कोविड-19 से संक्रमित मिले हैं. जेल प्रशासन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.जेल अधीक्षक प्रशांत कुमार मौर्य ने बताया कि जिला कारागार में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 594 कैदियों का कोविड-19 की जांच की थी। इनमें 160 कैदी कोरोना संक्रमित मिले हैं.
आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त चार लाख से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में एक लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर कर्नाटक, चौथे नंबर पर आंध्र प्रदेश और पांचवे नंबर पर दिल्ली है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है. यानी कि भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.
आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 4 लाख 40 हजार 135 कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. दूसरे नंबर पर दिल्ली है. अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में आ रहे हैं.
भारत में कोरोना का कहर जारी है. हर दिन के साथ मामले बढ़ते जा रहे हैं. देश में संक्रमितों की संख्या अब 12 लाख के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 12 लाख 87 हजार 945 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 30,601 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 लाख 17 हजार 208 लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 49 हजार 310 नए मामले सामने आए और 740 मौतें हुईं.

कोरोना संकटकाल के दौरान जहां सरकारें अलग-अलग नियमों के जरिए लोगों को इस महामारी से बचाने की कोशिश कर रही हैं वहीं कई राज्यों में कड़े नियम बनाए गए हैं. अब इसी कड़ी में झारखंड को लेकर बड़ी खबर आई है. झारखंड में मास्क न पहनने पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है और 2 साल की जेल भी हो सकती है. झारखंड कैबिनेट ने संक्रामक रोग अध्यादेश 2020 आंशिक रूप से पास कर दिया है जिसके तहत ये नियम लागू किया गया है. झारखंड में भी कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसे देखते हुए राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने ये फैसला लिया है.
भारत में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे है. लेकिन सबसे ज्यादा मामले पांच राज्यों में है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक ये पांच राज्य हैं महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा मामले अब तक सामने आए है. इन पांचो राज्यों में कुल सर्वे 7,90,968 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. भारत में सामने आए कुल करुणा संक्रमित मरीजों का 63.85 फ़ीसदी है. सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में है.
अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन के लिए फाइजर कंपनी के साथ समझौता किया है. अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के मंत्री एलेक्स अजार ने बुधवार को बताया कि फाइजर कंपनी कोरोना वैक्सीन के पहले 10 करोड़ खुराक दिसंबर में अमेरिका को उपलब्ध कराएगी. समझौते के तहत अमेरिका कंपनी से अभी टीके की 50 करोड़ खुराक और खरीद सकता है.


झारखंड में पहली बार एक दिन में कोरोना के 500 से ज्यादा संक्रमित लोगों की पहचान हुई, जिनमें एक पूर्व मंत्री भी शामिल हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी बुधवार को दी. रांची से भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री सी.पी. सिंह ने ट्विटर पर जानकारी दी कि उनकी कोराना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने बुधवार को दोपहर बाद ट्वीट किया कि मैं कोरोना पॉजिटिव हूं. मेरे संपर्क में जो लोग आए हैं, वे अपनी जांच करा लें.
भारत की पहली एंटीजन किट को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (ICMR) से मंजूरी मिल गई है. पैथोकैच कोवि-19 एंटीजन रैपिड टेस्टिंग किट को भारत में विकसित किया गया है. जल्द ही इसे बाजार में ऑर्डर के लिए मुहैया करा दिया जाएगा. किट की कीमत 450 रुपये रखी गई है.
आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त चार लाख से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में एक लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर कर्नाटक, चौथे नंबर पर आंध्र प्रदेश और पांचवे नंबर पर दिल्ली है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है. यानी कि भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल संक्रमितों की संख्या 12 लाख 38 हजार 635 हो गई है. इनमें चार लाख 26 हजार 167 एक्टिव केस हैं तो वहीं सात लाख 82 लोग ठीक हो चुके हैं. अबतक 29 हजार 861 लोग अपनी जान गवां चुके हैं.
देश में एक बार फिर कोरोना विस्फोट हुआ है. पिछले 24 घंटे में पहली बार 45 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं. साथ ही सबसे अधिक एक हजार से ज्यादा मौत भी हुई हैं. देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या सवा 12 लाख के पार पहुंच गई है, वहीं करीब 30 हजार मौतें भी हुई हैं.

दुनिया के 18 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच चुकी है. इनमें ईरान, पाकिस्तान, तुर्की, सउदी अरब, इटली, जर्मनी और बांग्लादेश भी शामिल है. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में तीसरे नंबर पर है, जबकि सबसे ज्यादा मौत के मामले में आठवें नंबर पर है.
अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. यहां अबतक 40.99 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जबकि एक लाख 46 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 71 हजार से ज्यादा नए केस आए, जबकि 1207 लोगों की मौत हुई. वहीं ब्राजील में भी कोरोना का कहर बरकरार है. ब्राजील में संक्रमण के मामले 22 लाख के पार पहुंच चुके हैं, जबकि 82 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.
दुनिया में कोरोना वायरस ने संक्रमण का नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. दुनिया में पिछले 24 घंटे में 2.78 लाख नए मामले सामने आए हैं, ये अबतक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. वहीं 24 घंटे में 7,107 लोगों की मौत हुई है. एक दिन में इतनी मौतें तीन महीने बाद देखने को मिली हैं.

बैकग्राउंड

Coronavirus: भारत में कोरोना का कहर जारी है. हर दिन के साथ मामले बढ़ते जा रहे हैं. देश में संक्रमितों की संख्या अब 12 लाख के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 12 लाख 87 हजार 945 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 30,601 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 लाख 17 हजार 208 लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 49 हजार 310 नए मामले सामने आए और 740 मौतें हुईं.


दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश
कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (4,169,172), ब्राजील (2,289,951) में हैं. देश में कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.


दुनिया में कोरोना वायरस ने संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना संक्रमण के आंकड़ों पर नजर रख रही वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया में अबतक कुल एक करोड़ 56 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 6 लाख को पार कर गई है. अभी तक 6 लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.


 


वहीं इस बीमारी से मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है. अबतक 95 लाख से ज्यादा संक्रमित लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. दुनियाभर में अभी भी 53 लाख एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है.


दुनिया में कहां कितने केस, कितनी मौतें
अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. यहां अबतक 41.69 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जबकि एक लाख 47 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 68 हजार से ज्यादा नए केस आए, जबकि 1,117 लोगों की मौत हुई. वहीं ब्राजील में भी कोरोना का कहर बरकरार है. ब्राजील में संक्रमण के मामले 22 लाख 89 हजार के पार पहुंच चुके हैं, जबकि 84 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.


अमेरिका: केस- 4,169,172, मौतें- 147,300
ब्राजील: केस- 2,289,951, मौतें- 84,207
भारत: केस- 1,288,130, मौतें- 30,645
रूस: केस- 795,038, मौतें- 12,892
साउथ अफ्रीकाः केस- 408,052, मौतें- 6,093
पेरू: केस- 371,096, मौतें- 17,654
मैक्सिको: केस- 362,274, मौतें- 41,190
चिली: केस- 338,759, मौतें- 8,838
स्पेन: केस- 317,246, मौतें- 28,429
यूके: केस- 297,146, मौतें- 45,554


18 देशों में दो लाख से ज्यादा केस
दुनिया के 18 देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच चुकी है. इनमें ईरान, पाकिस्तान, तुर्की, सउदी अरब, इटली, जर्मनी और बांग्लादेश भी शामिल है. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में तीसरे नंबर पर है, जबकि सबसे ज्यादा मौत के मामले में आठवें नंबर पर है.


 


ये भी पढ़ें-
अमेरिका-चीन के बीच टकराव बढ़ा, US ने 72 घंटे में ह्यूस्टन में वाणिज्य दूतावास बंद करने को कहा
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो बोले- वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को चीन से अपनी ओर आकर्षित कर सकता है भारत

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.