World's Best Country Ranking: स्विट्जरलैंड ने एक बार फिर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देश का खिताब जीता है. यह लगातार दूसरी बार है, जब स्विट्जरलैंड ने यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं, कुल मिलाकर छठी बार है जब स्विट्जरलैंड यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट की वार्षिक रैंकिंग में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बना है.  


हाल ही में जारी की गई रैंकिंग में कनाडा दूसरे नंबर पर काबिज है. वहीं, स्वीडन नंबर 3 पर, ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर और संयुक्त राज्य अमेरिका नंबर 5 पर जगह बनाने में कामयाब हुआ है. बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रदर्शन में एक स्थान की गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले 2022 में अमेरिका चौथे स्थान पर था, जो एक स्थान नीचे लुढ़क गया है. 


यूरोपीय देश हावी 


2023 रैंकिंग में, यूरोपीय देश शीर्ष 25 में से 16 स्थान हासिल करके शीर्ष स्तर पर हावी हैं. जर्मनी जो 2022 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर था, वह इस साल यानी 2023 में जापान से नीचे 7वें स्थान पर खिसक गया है. एशियाई देशों की बात करें तो शीर्ष 25 में जापान, सिंगापुर, चीन और दक्षिण कोरिया शामिल हैं. 


भारत की रैंकिंग 


वहीं, 87 देशों की लिस्ट में कैमरून, अल्जीरिया, म्यांमार, होंडुरास, सर्बिया, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, लेबनान, बेलारूस और ईरान ने निचले 10 देशों में जगह बनाई है. यह रैंकिंग 17,000 से अधिक उत्तरदाताओं को शामिल करते हुए एक वैश्विक सर्वेक्षण के आधार पर निकाली गई है. यह रैंकिंग गतिशीलता, सुरक्षा, आर्थिक स्थिरता और सामाजिक न्याय के प्रति प्रतिबद्धता जैसी 73 विशेषताओं के आधार पर देशों का मूल्यांकन करती है.  


वहीं, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों की लिस्ट में भारत की बात करें तो यह एक स्थान के सुधार के साथ 30वीं रैंक पर पहुंच गया है. पिछले साल रैंकिंग के मामले में  भारत 31वें नंबर स्थान पर था. 


ये भी पढ़ें: G20 Summit: जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ आंखों में काली पट्टी पहने जी-20 में हिस्सा लेने क्यों पहुंचे भारत, जानें वजह