Wuhan Virus: हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार वुहान (चीन) के हुआनान बाजार में Sea Food (समुद्री भोजन) बेचने वाली महिला कोविड-19 केस का पहला ज्ञात केस हो सकती है. दरअसल, इससे पहले वुहान में एक अकाउंटेंट को कोविड का पहला संभावित मरीज माना जाता था. रिपोर्ट के अनुसार, यह भ्रम एक 41 वर्षीय मरीज के कारण हुआ जिसने 8 दिसंबर को अपने दातों में कोई समस्या बताई थी. उसके बाद उसके शरीर में कोविड के लक्षण विकसित हुए. ठीक यही लक्षण  उस समय हुआनान बाजार के कई अन्य श्रमिकों में भी पाए गए थे. उन्हें कोरोनवायरस के कारण बुखार और अन्य लक्षण लगभग 11 दिसंबर से दिखने शुरू हुए थे.


टक्सन में एरिज़ोना विश्वविद्यालय में पारिस्थिति की जीव विज्ञान के प्रमुख व इस शोध के लेखक माइकल वोरोबे ने कहा कि वह अकांउटेंट बाजार से 30 किलोमीटर (19 मील) दूर रहता था और उसका हुआनान की इस बाजार से कोई भी सीधा संबंध नहीं था. उनके अनुसार वह व्यक्ति (अकाउंटेंट) वुहान में वायरस फैलने के बाद शायद सामुदायिक प्रसारण (community transmission)  के कारण संक्रमित हो गए थे. वहीं, वोरोबे के शोध से यह पता चलता है कि हुआनन बाजार प्रारंभिक प्रकोप का स्रोत था. वैज्ञानिक अभी तक SARS-CoV-2 की उत्पत्ति के निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके हैं.


कोविड के प्रसार की थ्योरी पर भ्रम


Covid-19 की उत्पत्ति को लेकर विश्व में लगभग दो थ्योरी चल रही हैं. पहली थ्योरी के मुताबिक यह वायरस प्रयोगशाला में बनाया गया है और फिर उसको लीक कर दिया गया. वहीं, दूसरी थ्योरी चमगादडों से कोविड-19 फैलने की बात का समर्थन करती है.  हालांकि इन दोनों ही थ्योरी को लेकर वैज्ञानिकों के बीच असमंजस की स्थिति है और वह किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सके हैं. वोरोबे की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के दौरान हुआनन बाजार या वुहान के किसी भी अन्य पशु बाजार में एकत्र किए गए किसी भी जीवित जानवर की SARS-CoV-2-संबंधित जांच नहीं की गई थी. कम्युनिटी ट्रांसमिशन के अपने पीक पर पहुंचने के बाद हुआनन बाजार को 1 जनवरी को बंद और कीटाणुरहित कर दिया गया था.


यह भी पढें


Corona से लड़ाई में अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को दी मान्यता


Farm Laws Withdrawn: दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले किसान क्या हटेंगे? Rakesh Tikait ने दिया ये जवाब