US President Joe Biden Visit To Kyiv: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार (20 फरवरी) को यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे. उन्होंने यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) का अचानक दौरा कर सबको चौंका दिया. बाइडेन ने कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से मुलाकात की. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक जो बाइडेन (Joe Biden) ने कीव के दौरे के दौरान यूक्रेन को 50 करोड़ डॉलर (500 मिलियन डॉलर) की अतिरिक्त सैन्य सहायता देने की घोषणा की है.


रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के 1 साल पूरे हो रहे हैं. 24 फरवरी 2022 को रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था, जिसके बाद से अब तक दोनों के बीच युद्ध जारी है.


जो बाइडेन का यूक्रेन दौरा


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध की शुरुआत के बाद से पहली बार कीव की यात्रा की. बाइडेन के इस दौरे से दुनियाभर में खलबली मच गई है. इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 21 दिसंबर को वाशिंगटन डीसी की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान बाइडेन से मुलाकात की थी, जो फरवरी 2022 के बाद राष्ट्रपति की पहली विदेश यात्रा थी. 


यूक्रेन को 50 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का यूक्रेन दौरा काफी अहम माना जा रहा है. अमेरिका लगातार यूक्रेन को आधुनिक हथियारों, मिसाइलों और उपकरणों के जरिए सैन्य मदद पहुंचाता रहा है. जो बाइडन ने कई मौकों पर एलान किया है कि वह यूक्रेन के साथ हर कीमत पर खड़े रहेंगे. फिलहाल बाइडेन के कीव दौरे से यूक्रेन का भरोसा और बढ़ा है. 500 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता के एलान के बाद यूक्रेन को रूस के खिलाफ लड़ने में और मदद मिलेगी.


पोलैंड के राष्ट्रपति से भी मिलेंगे बाइडेन


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पोलैंड जा रहे थे, इस दौरान उनके कार्यक्रम में बड़ा बदलाव किया गया. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता काराइन जीन-पियरे के बताया था कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के एक साल पूरे होने से पहले बाइडेन 20-22 फरवरी तक पोलैंड की यात्रा करेंगे. जो बाइडेन यूक्रेन के लिए द्विपक्षीय सहयोग और समर्थन पर चर्चा करने के लिए पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलेंगे. 


अमेरिकी राष्ट्रपति पूर्वी यूरोपीय नाटो सहयोगियों के एक समूह बुखारेस्ट नाइन (बी9) के नेताओं से भी बात करेंगे.


ये भी पढ़ें:


Munich Security Conference: 'उनकी बात में दम है', जर्मन चांसलर ने विदेश मंत्री जयशंकर के यूरोपीय मानसिकता वाले बयान को ठहराया सही